मोटापा कम करने के काम आता है एलो वेरा

एलोवेरा जिसके अनेक फायदे होते हैं. इसके कई फायदे आप भी जानते होंगे. लेकिन इसके अलावा आज हम आपको कुछ और फायदे गिनवाने जा रहे हैं जिनसे आप अनजान होंगे. इसे एक औषधीय पौधे के रूप में जाना जाता है. इसके संग ही इसका जूस आपकी त्वचा और सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है. साथ ही जोड़ों के दर्द के लिए भी फायदेमंद होता है. एलोवेरा से मुहांसे, रूखी त्वचा, झुर्रियां, चेहरे के दाग धब्बों और आखों के काले घेरों को दूर किया जा सकता है. साथ ही यह कई बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है.

मोटापा कम करने के लिए 10 ग्राम एलोवेरा के रस में मेथी के ताजे पत्तों को पीसकर उसे मिलाकर प्रतिदिन सेवन करना चाहिए या 20 ग्राम एलोवेरा के रस में 4 ग्राम गिलोय का चूर्ण मिलाकर 1 महिने तक सेवन करने से मोटापे से राहत मिलती है.

पीलिया रोग से ग्रसित रोगी के लिए एलोवीरा एक औषधि है. 15 ग्राम एलोवेरा का रस सुबह शाम पीयें. आपको इस रोग में फायदा मिलेगा.आंवला-जामुन के साथ एलोवेरा का करने से बालों को मजबूती तो मिलती ही है. साथ में ये आंखों का भी बचाव करता है.

बालों का झड़ना जड़ से खत्म हो जाता हैं, तो इसका रस नियमित सिर पर लगाते रहने से नए बाल आने लगते है. खांसी में एलोवेरा का रस दवा का काम करता है. आधा चम्मच जूस एक कप गर्म पानी के साथ लेने से नजले-खांसी में फायदा होता है.

साइकिलिंग करने से बनेगी आपकी सेहत, जानिए इसके फायदे

वजन बढ़ाना चाहते हैं तो खाने में शुरू कर दीजिये ये चीज़ें

अगर आपके यूरिन में भी आ रहा है खून तो हो जाएं सावधान, जानें कारण

Related News