गर्मी में हर दिन लें बाथ साल्ट, लू से लेकर तनाव तक से मिलेगी राहत

 

गर्मी के मौसम में एक नहीं बल्कि दो बार नहाने का मन करता है। ऐसे में इन दिनों शरीर को ठंडा रखने का सबसे आसान तरीका है बाथिंग। जी हाँ और यही कारण है कि कई लोग गर्मी से राहत पाने के लिए दिन में कई बार नहाना पसंद करते हैं। वैसे इस दौरान लम्बी बाथ लेने से न सिर्फ आप तरोताजा महसूस करने लगते हैं बल्कि आपकी सारी थकान भी छूमंतर हो जाती है। लेकिन क्या आपने बाथ साल्ट (Bath Salt) का नाम सुना है। अगर हाँ तो आपको गर्मी के दिनों में इसे लेना चाहिए क्योंकि इसके कई बेहतरीन फायदे होते हैं। आप सभी को बता दें कि बाथ साल्ट गर्मियों में काफी कॉमन होता है और गर्मियों में कई लोग शरीर के दर्द से राहत पाने और थकान दूर करने के लिए बाथ साल्ट की मदद लेते हैं। आपको बता दें कि बॉथ साल्ट में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और ब्रोनाइट जैसे तत्व शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अब हम आपको बताते हैं बाथ साल्ट के फायदे के बारे में।

क्या है बाथ साल्ट- बाथ साल्ट एक प्रकार का क्रिस्टल होता है, जिसे आप मार्केट में आसानी से खरीद सकते हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए नहाते समय बाथ टब के पानी में बाथ साल्ट के क्रिस्टल डाल दें। वहीं पानी में बाथ साल्ट के घुलने के बाद आप बाथ टब में बैठकर कुछ समय तक आराम करें। इसी के साथ ही अगर आप चाहें तो बाथ साल्ट के पानी को अपने शरीर पर स्क्रब भी कर सकते हैं। अब हम आपको बताते हैं बाथ साल्ट के फायदों के बारे में।

थकान से मिलेगी निजात- बाथ साल्ट में नहाने से आपके शरीर की हड्डियां और मांसपेशियां थकान मुक्त हो जाती है। जी हाँ और ऐसे में अगर आप काफी थका हुआ और तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं, तो बाथ साल्ट आपकी समस्या को खत्म कर देगा।

सुकून की नींद- कई बार थकान और किसी स्ट्रेस की वजह से गहरी और सुकून भरी नींद आना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में बाथ साल्ट ले सकते हैं। जी दरअसल बाथ साल्ट से आपकी थकान चुटकियों में गायब हो जाएगी और आप स्ट्रेस फ्री महसूस करेंगे।

डेड स्किन सेल्स से निजात- बाथ साल्ट से बॉडी को स्क्रब करने से त्वचा के डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाते हैं। इसी के साथ ही बाथ साल्ट शरीर को डिटॉक्स करके त्वचा की गंदगी और पसीना साफ करने में भी बेहद मददगार होता है।

शरीर के दर्द से निजात- गर्मियों में धूप और लू के चलते शरीर में दर्द, सूजन और थकान काफी आम बात होती है। जी हाँ और ऐसे में बाथ साल्ट की मदद आपको रहत दिलवा सकती है।

लू से लेकर गैस तक से छुटकारा दिलाती है लस्सी, जानिए पीने के फायदे

लू से आपको बचा सकता है सौंफ का पानी, जानिए इसके बेहिसाब फायदे

लू लगने से जा सकती है आपकी जान, इन बातों का रखे खास ध्यान

Related News