बराक ओबामा के प्रॉडक्शन की फिल्म 'अमेरिकन फैक्ट्री' को मिला ऑस्कर, कैंसर से पीड़ित हैं डायरेक्टर

एक तरफ जहां 92वें अकेडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर्स में 'पैरासाइट', वॉकिन फिनिक्स और रेने जेलवेगर की चर्चा हो रही है, तो वहीं दूसरी ओर 'अमेरिकन फैक्ट्री' फिल्म भी छाई हुई है. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रॉडक्शन बैनर तले बनी इस फिल्म को बेस्ट डॉक्युमेंट्री फीचर का ऑस्कर भी मिला है. अवॉर्ड की घोषणा होते ही फिल्म की टीम की खुशी का ठिकाना नहीं रहा हैं. डायरेक्टर्स जूलिया रिचर्ट, स्टीवन बॉगनर और जेफ रिचर्ट ने जैसे ही ऑस्कर अपने हाथ में उठाया, लग रहा था मानो सपना पूरा हो गया.

इसकी कहानी एक ऐसी फैक्ट्री की कहानी है जिसे एक चीनी अरबति अमेरिका के ओहियो प्रांत में खोलता है. डॉक्युमेंट्री को रिलीज होने पर पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला और क्रिटिक्स ने भी इसे खूब सरहाया था. फिल्म में अमेरिका और चीन के बीच के टकराव को बड़ी ही खूबसूरती से दिखाया गया है. 73 वर्षीय जूलिया रिचर्ट, जो कि टर्मिनल कैंसर से पीड़ित हैं, उनके लिए इस एतिहासिक जीत के काफी मायने हैं. जूलिया को ऑस्कर के लिए पहले भी 3 बार नॉमिनेशन मिला हुआ है, लेकिन इस बार ऑस्कर जीतना उनकी आखिरी इच्छा पूरी होने जैसा है. दरअसल जिस टर्मिनल कैंसर से जूलिया पीड़ित हैं, उसका दुनिया में कोई इलाज नहीं है. कुछ समय पहले एक विदेशी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में जूलिया रिचर्ट ने अपने कैंसर के बारे में बात करते हुए बताया था कि इसका कोई इलाज नहीं है और उनके पास अब ज्यादा वक्त भी नहीं बचा है.

बता दें कि जूलिया रिचर्ट अपनी इस फिल्म के डायरेक्टर स्टीवन बॉगनर को 10 साल से डेट कर रही हैं. बाद में दोनों साथ में काम करने लगे और इस दौरान उन्होंने कैंसर पर भी खूब पढ़ाई की. पर जूलिया को क्या पता था कि एक दिन वह ही जानलेवा कैंसर का शिकार हो जाएंगी. करीब डेढ़ वर्ष पहले जूलिया रिचर्ट को यूरोथिलियल कैंसर हुआ था. लेकिन इलाज के बाद वह ठीक भी हो गई थीं. पर कैंसर दोबारा लौट आया और ऐसा लौटा आया कि अब जूलिया के पास बहुत ही कम वक्त बचा हुआ है. एक इंटरव्यू में जूलिया ने कहा था कि यह कैंसर जानलेवा हो सकता है और इसे कड़वे सच से वह वाकिफ हैं. लेकिन उन्होंने उम्मीद नहीं खोई है और जितना भी समय उनके पास बचा है, उसे वह जी-भरकर जीना चाहती हैं.

फिल्म 'पैरासाइट' के डायरेक्टर इस वजह से कर देंगे ऑस्कर ट्रॉफी के टुकड़े-टुकड़े

Oscar 2020: ये हॉलीवुड स्टार 33 सालों से कर रहा हैं फिल्मों में काम, अब जाकर मिला ऑस्कर

oscar 2020: वॉकिन फीनिक्स को मिला बेस्ट एक्टर का अवार्ड, स्पीच में कही इमोशनल बाते

Related News