गंजेपन को दूर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, 1 महीने में दिखेगा फर्क

आजकल बहुत से लोग बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। जी हाँ, कई लोगों के बाल तेजी से झड़ते हैं और इससे उन्हें गंजापन हो जाता है। एक समय में यह बुढ़ापे से जुड़ा था लेकिन आज के समय में खराब खान-पान और जीवनशैली की वजह से युवा और बच्चे भी इस समस्या से परेशान हैं। सबसे खासकर पुरुष इस समस्या से ज्यादा परेशान हैं। आज हम कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएँगे।

शरीफा- शरीफा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हालाँकि आप नहीं जानते होंगे कि शरीफा औषधीय गुणों का भी भंडार है। जी दरअसल शरीफा के बीजों को बकरी के दूध के साथ पीसकर सिर पर लगाने से बालों का विकास हो सकता है। इसके लिए शरीफा के बीजों को बारीक पीसकर रात को सिर पर लगा लें और किसी मोटे कपड़े से सिर को अच्छी तरह से बांधकर सो जाएं। लाभ होगा।

अरंडी के तेल की मालिश- 2-3 बड़े चम्मच अरंडी के तेल को हल्का गर्म करें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। आप इसे रात भर लगा रहने दें। ध्यान रहे इसे एक सप्ताह में 3-4 बार दोहराएं। जी दरअसल अरंडी के तेल से बार-बार मालिश करने से पूरे खोपड़ी में रक्त का संचार बढ़ कर बालों की जड़ों को उत्तेजित करता है। जी हाँ और यह स्वस्थ वसा के साथ खोपड़ी को पोषण करता है जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

सेब का सिरका - 1-2 बड़े चम्मच सेब का पानी में घोलें और अपने सिर को शैम्पू को धोने के बाद अपने बालों को इससे रगड़ें। करीब एक या दो मिनट के लिए खोपड़ी की मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार दोहराएं।

एलोवेरा जेल- स्टोर से खरीदा हुआ ताज़ा एलोवेरा जेल या ऑर्गेनिक वर्जन लगाएं। आप इसको 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। इसको अपने बालों में रगड़ें। ध्यान रहे आप इसे हफ्ते में दो या तीन बार करें। 

प्याज का रस- एक मध्यम आकार का प्याज और एक बड़ा चम्मच शहद लें और प्याज को पीसकर उसका रस निचोड़ लें। उसके बाद इसमें शहद मिक्स करके कॉटन के मदद से रस को सिर की जड़ों में लगाएं और इसे 20-30 मिनट तक बैठने दें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धोएं। सप्ताह में दो बार करें।

गंजेपन के हैं शिकार तो दही में मिलाकर लगाए ये चीज, तेजी से आएँगे बाल

नहीं बढ़ रहा है स्तनों का साइज तो दूध के साथ खाए यह चीज

मकड़ी के जालों से हैं परेशान तो इस तरह इस्तेमाल करें लहसुन

Related News