इन उपायों को करने से दूर होगी आपके मुंह की दुर्गन्ध

कच्चा प्याज खाना पसंद होता है। लेकिन प्याज का सेवन करने के बाद मुंह से प्याज की बदबू आने लगती है। हालांकि की प्याज में कई पोषक तत्व उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जैसे- विटामिन, फॉलिक एसिड और फाइबर। लेकिन साथ ही प्याज में सल्फर कंपाउंड होता है जिससे मुंह से प्याज की बदबू आने लगता है। इस बदबू के कारण कई बार लोगों को दूसरों के सामने मुंह खोलने में असहजता महसूस होती है। 

इन उपायों से आप भी बना सकते है अपने दिमाग को तेज

यह है इसे दूर करने के उपाय 

हम आपको बता दें पुदीना में क्लोरोफिल होता है जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और प्याज में मौजूद सल्फर को कम करता है जिससे मुंह से प्याज की बदबू आनी बंद हो जाती है। खाना खाने या प्याज खाने के बाद आप पुदीना का जूस या फिर पुदीने की पत्ती का सेवन कर सकते हैं। इससे बदबू खत्म हो जाएगी। इसी के साथ नींबू में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो प्याज की बदबू को कम करता है और जो मुंह के बैक्टीरिया को भी खत्म करने में मदद करता है.

खाने में ज्यादा नमक कर सकता है आपके शरीर इस तरह नुकसान

इसी के साथ हम आपको बता दें बेकिंग सोडा आपके मुंह के पीएच के स्तर को नियंत्रित करता है और प्याज की बदबू को भी कम करने में मदद करता है। इसलिए प्याज का सेवन करने के बाद आप गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर पिएं। इससे बदबू खत्म हो जाएगी। दूध में फैट होता है जो प्याज में मौजूद सल्फर के दुर्गंध को कम करता है। इसलिए प्याज खाने के बाद आप दूध से कुल्ला करें। ऐसा करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प होता है।

क्या आप जानते हैं गर्म पानी पीने के फायदे

कान के दर्द के लिए कारगर हैं ये घरेलु उपाय

खाने के साथ कभी ना करें ज्यूस या कोल्ड्रिंक का सेवन

Related News