खाने में ज्यादा नमक कर सकता है आपके शरीर इस तरह नुकसान
खाने में ज्यादा नमक कर सकता है आपके शरीर इस तरह नुकसान
Share:

नमक हमारे खाने का एक अभिन्न हिस्सा होता है, यह स्वाद के अलावा सेहत के लिए भी जरूरी है। लेकिन ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन सेहत पर उल्टा असर कर सकता है और शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसलिए यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि नमक कितनी मात्रा में लेना चाहिए। इसके अलावा पका हुआ नमक और सादा नमक खाने के फायदे-नुकसान के बारे में भी बात होनी चाहिए। 

क्या आप जानते हैं गर्म पानी पीने के फायदे

ज्यादा नमक खाने के इतने होते है फायदे 

सूत्रों से प्राप्त जानकरी के अनुसार स्वास्थ विशेषयज्ञों के अनुसार, बिना पका हुआ नमक सर्कुलेटरी सिस्टम और नर्वस सिस्टम दोनों को नुकसान पहुंचाता है। इससे ब्लड प्रेशर और हायपर टेंशन का खतरा बढ़ सकता है। जबकि नमक पक जाता है तो आयरन का स्ट्रक्चर सरल हो जाता है और पचाने में आसानी होती है।वही यदि सोडियम की अधिक मात्रा से ब्लड प्रेशर जैसे कई रोग होने लगते हैं और यह किसी बड़ी बीमारी का कारण भी बन सकते हैं। इसलिए पूरी तरह से सेहतमंद व्यक्ति के शरीर को हर दिन 6 ग्राम से भी कम यानी लगभग एक चम्मच नमक की जरूरत होती है।

कान के दर्द के लिए कारगर हैं ये घरेलु उपाय

जानकारी के लिए बता दें ज्यादा नमक के सेवन से कई तरह की बीमारियां भी पैदा हो सकती है। ज्यादा नमक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है, इससे आपकी हड्डियों पर भी असर पड़ता है। क्योंकि शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने से आपके खून का क्षेत्रफल बढ़ सकता है और इससे धमनियों और दिल को ज्यादा ब्लड पंप करना पड़ता है।

खाने के साथ कभी ना करें ज्यूस या कोल्ड्रिंक का सेवन

पेट के दर्द को न लें हल्के में, हो सकता है अल्सर ये हैं लक्षण

डायबिटीज और थाइरॉएड की बीमारी को दूर करती है अलसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -