कान के दर्द के लिए कारगर हैं ये घरेलु उपाय
कान के दर्द के लिए कारगर हैं ये घरेलु उपाय
Share:

शरीर के नाजुक हिस्सों में से एक कान भी है जिसका खास ख्याल रखना पड़ता है. लीन कुछ लोग कान पर ध्यान नहीं देते है जिससे इसकी परेशानी बढ़ जाती है और आपको तकलीफ होने लगती है. कान में इंफेक्शन दर्द का कारण बन जाता है. कान में इन्फेक्शन बैक्टीरिया, वायरस या फंगस के कारण हो सकता है. अगर नियमित रूप से इसकी सफाई नहीं की तो आपका ये इन्फेक्शन बढ़ भी सकता है. इसके लिए आपको कई तरह की दवाई मिल जाएगी लेकिन घर के नुस्खों से भी आप इसका इलाज कर सकते हैं. आपको भी ऐसी परेशानी ना हो इसलिए जान लें क्या है वो उपाय -

* इसके लिए लहसुन के रस इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते है. कान में इंफेक्शन से राहत पाने के लिए कच्चे लहसुन का रस कान में डाल सकते है.

दो बूंद लहसुन का रस एक बूंद जैतून का तेल मिक्स करें, इस पेस्ट को बैक्टीरिया मारने के लिए शक्तिशाली माना जाता है. चाहे तो एक कपास की गेंद लें और इस पेस्ट में भिगोए.

* कपास की गेंद को कुछ देर तक अपने कानों में रखे. यह इंफेक्शन से बचने के अलावा चक्कर, पेट में दर्द, असामान्य रक्तस्त्राव या चोट, मितली या उल्टी, योनि स्राव और इचिंग में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह उपाय अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

अपनी सांवली त्वचा को इन नुस्खों से बनाएं चमचमाता

चमकती त्वचा के लिए अपनाएं मूंग दाल का फेस पैक

पीलिया जैसी बीमारी को दूर रखता है अंकुरित चना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -