कोरोना को लेकर आयुष मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन, दिए इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स

नई दिल्ली: देश में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में अब तक कोरोना के 66 लाख से अधिक केस सामने आ चुके हैं जबकि यहां मरने वालों की तादाद एक लाख के पार पहुंच चुकी है। वर्तमान समय में लोग अब काम पर लौट रहे है और सरकार द्वारा बताए गए दिशानिर्देशों को फॉलो कर रहे हैं।  वहीँ, वैक्सीन की देरी और बदलते मौसम के बीच सरकार ने कहा है कि अभी जोखिम बरक़रार है और यह आगे भी रहेगा। इसी के मद्देनज़र आयुष मंत्रालय ने कोरोना को फैलने से रोकने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए है। 

लोगों को अधिक सावधानी बरतने की हिदायत देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और आयुष मंत्री श्रीपद यशो नाईक ने मंगलवार को नए दिशानिर्देश जारी कर दिए है। नई  गाइडलाइंस के साथ सरकार ने रोकथाम और इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए आवश्यक हिदायत भी दी है। आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक, प्रत्येक व्यक्ति को इन बातों को फॉलो करना होगा ताकि कोरोना से बचा जा सके और इम्युनिटी में इजाफा हो .

आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक :-

- दिनभर गर्म पानी पीएं। गर्म ताजा बना खाना ही खाएं।   - कम से कम 30 मिनट का योग, प्राणायाम और ध्यान लगाना बेहद अहम है।  - भोजन पकाने के वक़्त इसमें हल्दी, जीरा और धनिया जैसे मसालों का इस्तेमाल अवश्य करें।  - इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए सुबह 1 चम्मच च्यवनप्राश का सेवन करें।  - डायबिटीज के रोगियों को बिना शुगर वाला च्यवनप्राश खाने की हिदायत दी गई है।  - दिन में 1 या 2 बार हर्बल चाय पीएं।  तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सूखी अदरक और किशमिश के काढ़ा का सेवन कर सकते हैं।  - 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीने की हिदायत दी गई है।  - सुबह और शाम अपने दोनों नथूनों में तिल या नारियल का तेल या घी लगाएं।

YONO पर बड़ा फैसला लेने वाली है SBI, चेयरमैन ने दिए संकेत

सेंसेक्स में 300 अंकों की बढ़त, IT सेक्टर के शेयर गिरे

इस दिन होगी आरबीआई की Monetary Policy Meeting की बैठक

Related News