कश्मीरी युवती उड़ाएगी विमान, बनेगी सबसे कम उम्र की पायलट

श्रीनगर। अभी तक अशांत माहौल और हिंसा की स्थितियों का सामना करने वाले कश्मीरियों को लेकर कहा जाता रहा है कि इन्हें देश के साथ जोड़ने की आवश्यकता है मगर अब एक सुखद बात सामने आई है कि जल्द ही कश्मीर की 21 वर्ष की युवती कमर्शियल पायलट के तौर पर विमान उड़ाएगी। जी हां, इस लड़की की पहचान आयशा अजीज के तौर पर हुई है। उसके परिवार ने उसे बहुत प्रोत्साहन दिया।

उसके पिता मुंबई से हैं जबकि माता जम्मू कश्मीर के बारामूला की हैं। उसके भाई आरिब लोखंडवाला का कहना है कि बहन को जिस तरह से उपलब्धियां मिली हैं उसे उस पर गर्व है। दरअसल इस लड़की को रशियन सोकुल एयरबेस मिग 29 फाइटर जेट उड़ाने की तैयारी है। यदि यह लड़की सफल हो गई तो फिर वह सबसे कम आयु में विमान उड़ाने वाली लड़क बन जाएगी।

आयशा का कहना था क वह एक रूसी एजेंसी से चर्चा कर रही है जिसके माध्यम से वह मिग 21 में उड़ान भर सकेगी। आयशा ने प्लेन उड़ाने का प्रशिक्षण 16 वर्ष की आयु से ही लिया था। उसने मुंबई फ्लाइंग क्लब से स्टूडेंट पायलट बनने का लाइसेंस प्राप्त किया था। वर्ष 2012 में नासा ने दो माह का अंतरिक्ष प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्राप्त कर लिया। वह चाहती है कि वह अंतरिक्ष में उड़ान भरे और उसके किसी किनारे पर पहुंचे।

उत्तर भारत में मौसम की करवट, कहीं बारिश की आशंका तो कहीं उठ सकता है बवंडर

हुआ चमत्कार, कोमा से जाग उठा चीता, अस्पताल से जल्द होंगे डिस्चार्ज

कश्मीर मसले पर अमेरिकी हस्तक्षेप को भारत ने नकारा

 

 

Related News