सावधान! इस खतरनाक App ने दुनियाभर में कई लोगों को किया कंगाल, इस तरह हुई पहचान

पासवर्ड और टेक्स्ट मैसेजेस जैसे यूजर Data को चुराने के लिए डिजाइन किया गया एक कुख्यात एंड्रॉइड बैंकिंग ट्रोजन, Google Play में खोजा जा चुका है और हजारों बार डाउनलोड भी कर लिया गया है. टीबोट बैंकिंग ट्रोजन, जिसे अनात्सा और टॉडलर के नाम से भी पहचाना जाता है, उसको पहली बार मई 2021 में टेक्स्ट मैसेज द्वारा भेजे गए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड को चुराकर यूरोपीय बैंकों को टारगेट हुए भी देखा जा चुका है. हाल ही में मिली रिपोर्ट्स में कहा  गया है कि मैलवेयर दूसरे चरण के दुर्भावनापूर्ण पेलोड के माध्यम से डिस्ट्रिब्यूशन को शामिल करने के लिए विकसित हो चुका है,  और अब रूस, हांगकांग और संयुक्त राज्य अमेरिका में यूजर्स को टारगेट किया जा रहा है.

ऐप के साथ हो रहा है ऐसा: मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस बारें क्लीफ़ी का बोलना है कि जबकि मैलवेयर को पहले एसएमएस-आधारित फ़िशिंग कैम्पेंस के माध्यम से कई सामान्य ऐप जैसे कि TTV, वीएलसी मीडिया प्लेयर और डीएचएल और UPS जैसे शिपिंग ऐप का इस्तेमाल करके वितरित भी किया जा चुका है, इसके रिसर्चर्स का बोलना है कि दुर्भावनापूर्ण Google Play ऐप काम कर रहा था. नकली इन-ऐप अपडेट के माध्यम से टीबॉट देने के लिए एक "ड्रॉपर". ड्रॉपर ऐसे ऐप हैं जो वैध नज़र आता हैं, लेकिन वास्तव में दूसरे चरण का दुर्भावनापूर्ण पेलोड प्रदान करते हैं.

ऐसे बनाया जा रहा है शिकार: ऐप, "क्यूआर कोड और बारकोड - स्कैनर," हटाए जाने के बाद, खोजे जाने के वक़्त तक 10,000 से ज्यादा डाउनलोड खींचने में सफल हो गया है. लेकिन क्योंकि ऐप वादा की गई कार्यक्षमता प्रदान करता है, ऐप के लगभग सभी रिव्यूज पॉजीटिव हैं. हालांकि ऐप वैध दिखता है, यह तुरंत एक दूसरे एप्लिकेशन, "क्यूआर कोड स्कैनर: ऐड-ऑन" को डाउनलोड करने की अनुमति का अनुरोध करता है, इसमें कई टीबोट नमूने शामिल हैं.

एक बार इंस्टॉल हो जाने के उपरांत, टीबॉट लॉगिन क्रेडेंशियल, एसएमएस मैसेज और टू-फैक्टर कोड जैसी संवेदनशील सूचना प्राप्त करने के लिए डिवाइस की स्क्रीन को देखने और नियंत्रित करने की मंज़ूरी मांग लेता है. यह अन्य दुर्भावनापूर्ण एंड्रॉइड ऐप्स के समान एंड्रॉइड की एक्सेसिबिलिटी सेवा का भी दुरुपयोग भी कर रहा है, अनुमतियों का अनुरोध करने के लिए जो मैलवेयर को कीबोर्ड प्रविष्टियों को रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है.

Nokia जल्द ही लॉन्च करने जा रहा है अपना नया मॉडल

यदि लैपटॉप पर Netflix में नहीं मिल रही अच्छी क्वालिटी तो करें ये काम

नेटफ्लिक्स और Disney+Hotstar लॉन्च करने जा रहा है नया ऑफर प्लान, जानिए क्या होगा खास

Related News