सौरमंडल के बहार मौजूद एक और चाँद, धरती से है बड़ा

वॉशिंगटन : हमारे सौरमंडल में कितने ग्रह हैं और कौनसे ग्रह हैं ये तो सभी जानते हैं लेकिन अभी तक ये नहीं जान पाया कोई भी कि क्या इसके बाहर भी चाँद मौजूद है. लेकिन वैज्ञानिकों का दावा है कि सौरमंडल के बाहर एक चाँद मौजूद है. ये चाँद धरती से 8000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर हो सकता है. इतना ही नहीं इस चाँद पर खगोलविदों ने कहा है कि इस चाँद का आकार हमारी धरती से भी बड़ा है या फिर इसका आकार नेपच्यून ग्रह के बराबर हो सकता है. 

परमाणु निरस्त्रीकरण : जल्द हो सकती है डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की मुलाकात

इसका शोध कोलंबिया यूनिवर्सिटी के एलेक्स टीचे और डेविड कीपिंग ने किया है वहीं शोधकर्ताओं ने नासा के केपलर स्पेस टेलिस्कोप से 284 ग्रहों का अध्ययन किया है. इतने ग्रह में से सिर्फ एक ही ग्रह ‘केपलर-1625बी’ ऐसा है जो चाँद की तरह दिखाई देता है. यह केपलर-1625 के की कक्षा में मौजूद है. दरअसल, पिछले साल ही शोधकर्ताओं ने दूसरे चाँद की तलाश शुरू कर दी थी और उस पर अध्ययन करने लगे थे. उन्हें एक ऐसे चाँद की खोज है जिसकी रौशनी घटती बढ़ती रहे. 

अमेरिका : गंभीर आरोपों के बावजूद कावानाह ने संभाली अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की कमान

मिली जानकारी के लिए बता दें, जब यह ग्रह केपलर-1625 के पास से गुजरता है, तो अस्थायी तौर से रोशनी को रोक लेता है. इस पर अध्ययनकर्ताओं ने तीन घंटे समीका की और पता चला कि ये ग्रह उम्मीद से ज्यादा परिक्रमा करते हुए गुज़राऔर चाँद के कारण उसे अनजान रास्तों से भी निकलना पड़ा. डेविड कीपिंग का कहना है कि धरती और चांद भी ऐसे ही दिखते हैं.

खबरें और भी..

भारत द्वारा रोहिंग्याओं को वापस म्यांमार भेजे जाने से अमेरिका खफा

चार साल से मंगल के चक्कर लगा रहा नासा का उपग्रह, भेजी तस्वीरें

Related News