असम पीसीबी ने दीपावली पर पटाखे फोड़ने के लिए समय सीमा की निर्धारित

गुवाहाटी: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) ने दिशा-निर्देश प्रकाशित किए हैं, जिसमें कहा गया है कि अगली सूचना तक किसी भी पारंपरिक पटाखों की बिक्री और फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध है। पीसीबी द्वारा दिवाली पर रात 8 बजे से रात 10 बजे तक अधिकतम 2 घंटे की समय सीमा निर्धारित की गई है और राज्य में केवल हरे पटाखों को बेचने और खरीदने की अनुमति है।

छठ पूजा के लिए सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक और क्रिसमस की पूर्व संध्या पर 11:55 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक पटाखों की अनुमति है। साथ ही पीसीबी संबंधित जिलों के उपायुक्तों से उपर्युक्त त्योहारों के अलावा किसी भी अवसर के लिए पूछेगा। इसमें किसी भी तरह के पटाखों के इस्तेमाल के लिए और अनुमति लेने के बारे में स्पष्ट था।

इसलिए आगामी त्योहारों के लिए निर्णय नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशों के तहत लिया जाता है, इस बात को ध्यान में रखते हुए कि पारंपरिक पटाखों को फोड़ने से अत्यधिक हानिकारक जहरीले रसायन उत्पन्न होते हैं जो पर्यावरण के लिए गंभीर पर्यावरणीय समस्याएं पैदा करते हैं। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से कुछ, भारत में त्योहारों के अतिरिक्त प्रदूषण का सबसे अधिक खतरा है, विश्व स्वास्थ्य संगठन के हाल ही में तैयार किए गए दिशानिर्देशों की तुलना में हवा 12 गुना कम है।

आज 'मन की बात' के 82वें एपिसोड को संबोधित करेंगे PM नरेंद्र मोदी

T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान के महामुकाबले से पहले ट्विटर पर भिड़ी भारत-PAK की कंपनियां

मानवता शर्मसार! 'यूट्यूब' के जरिए मां ने ही अपने बेटे को उतारा मौत के घाट

Related News