IPhone 8 और 8 Plus के साथ लांच हुआ IPhone X, जाने कीमत और स्पेसिफिकेशन

दुनिया में अपने आईफोन के लिए मशहूर आईफोन निर्माता कंपनी Apple ने अपनी धमाकेदार पेशकश देते हुए अपने नए IPhone 8 और iPhone 8 Plus को लांच कर दिया है. iPhone 8 और iPhone 8 Plus ऐप्पल पार्क में स्टीव जॉब्स थिएटर में आयोजित एक इवेंट में कंपनी के सीईओ टिम कुक के द्वारा लांच किये गए है. एप्पल द्वारा अपने नए आईफोन के साथ iPhone X को भी लांच किया गया है. iPhone X की कीमत 89,000 रुपए बताई गयी है. iPhone X स्मार्टफोन को कंपनी द्वारा अपनी 10वीं सालगिरह पर लांच किया गया है. भारत सहित कई मार्केट में iPhone X के लिए प्री-ऑर्डर 27 अक्टूबर से शुरू हो जायेंगे. भारत में इस स्मार्टफोन को 3 नवंबर को लांच करने के बारे में बताया गया है. 

एप्पल के आईफोन X स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन की बात करे तो इसमें 5.8-इंच की OLED डिसप्ले 1125×2436 पिक्सल स्क्रीन रेजोल्यूशन के साथ दी गयी है. इसकी डिस्प्ले को एप्पल ने सुपर रेटिना डिसप्ले नाम दिया है. अब तक किसी भी iPhone में इस तरह की डिसप्ले नहीं दी गयी थी. इसके साथ ही IPhone X में होम बटन नहीं दिया गया है, किन्तु इसमें टच आईडी को रिप्लेस कर फेस आईडी दी गयी है. iPhone X फेस को देखकर अनलॉक होगा. इसमें Animoji के नाम से एनिमेटेड इमोजी दिए गए है. जो आपकी आवाज चेहरे के भाव का इस्तेमाल करती है. इसमें robots, pigs, poo जैसे ओर भी Animoji बना सकते है.

iPhone X में दो परफॉर्मेंस कोर, चार हाई एफिशिएंसी कोर और पहला एप्पल का अपना GPU दिए जाने के साथ वायलेस चार्जिंग फीचर भी दिया गया है. फोटोग्राफी के लिए इसमें 12-मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा अौर सेल्फी के लिए इसमें 7-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिए जाने के साथ पॉर्ट्रेट मोड फीचर का भी इस्तेमाल किया गया है.  

iPhone 8 और iPhone 8 Plus की बात करे तो दोनों को दो स्टोरेज वेरियंट में लांच किया गया है. जिसमे एक स्टोरेज 64GB और दूसरी 256GB है. अमेरिका में आईफोन 8 की शुरूआती कीमत 649 डॉलर और आईफोन 8 प्लस की शुरूआती कीमत 799 डॉलर बताई गयी है. आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस पिछले साल के आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस के बेहतर वर्ज़न बताये जा रहे है, जिन्हे कंपनी ने यूज़र्स को ध्यान में रखकर बनाया है. IP67 सर्टिफिकेशन के साथ दोनों ही iPhones वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट भी है.    IPhone 8 और iPhone 8 Plus के स्पेसिफिकेशन - IPhone 8 में 4.70 इंच की डिस्प्ले 750x1334 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन के साथ दी गयी है. इसके साथ हेक्सा-कोर प्रोसेसर, आईओएस 11 ऑपरेटिंग सिस्टम, 64 जीबी और 256 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गयी है. iPhone 8 Plus में 5.50 इंच की डिस्प्ले 1080x1920 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन के साथ दी गयी है. इसके साथ ही इसमें हेक्सा-कोर प्रोसेसर, आईओएस 11 ऑपरेटिंग सिस्टम, 64 जीबी व 256 जीबी इंटरनल स्टोरेज दिए जाने के साथ इन नए स्मार्टफोन्स में लैटेस्ट Apple A11 Bionic सिक्स-कोर चिपसेट, न्यू कैमरा, लाउडर स्टिरियो स्पीकर और ड्यूरेबल ग्लास दिया गया है. फोटोग्राफी के लिए iPhone 8 और iPhone 8 Plus के रियर में f/1.8 अपर्चर के साथ 12MP का कैमरा तथा iPhone 8 Plus में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसके चलते इसके रियर में f/2.8 अपर्चर के साथ दूसरा 12MP का टेलीफोटो कैमरा भी दिया गया है. जिसमे वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए बेहतरीन फीचर्स उपलब्ध है. एप्पल ने दावा किया है कि इंप्रूव्ड ISP के साथ ग्लास के पीछे नए सेंसर दिए गए हैं. A11 Bionic चिपसेट खासतौर पर लो लाइट फोकसिंग को फास्ट बनाएगा साथ ही iPhone 8 Plus में उपलब्ध टेलीफोटो कैमरा एक खास पोट्रेट लाइटिंग फीचर के साथ दिया गया है. नए आईफोन से 240 फ्रेम प्रति सेकेंड की स्पीड 1080 पिक्सल के वीडियो रिकॉर्ड किये जा सकते है. 

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल ऐप्प से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

आकर्षक फीचर के साथ Apple का IPhone 8 हुआ लांच

ZTE के इस स्मार्टफोन में दिए गए है यह शानदार फीचर्स, जाने कितनी है इसकी कीमत

Oppo A71 स्मार्टफोन पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट

जाने 16MP फ्रंट कैमरे वाले xiaomi के इस स्मार्टफोन के बारे में

Infocus turbo 5 plus स्मार्टफोन भारत में कल होने वाला है लांच, यह है इसकी खासियत

 

Related News