गोबर के उपले लेकर अमेरिका पहुंचा एक भारतीय शख्स, US सिक्योरिटी ने किए नष्ट

न्यूयार्कः अमेरिका के सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा अधिकारियों को वाशिंगटन DC के उपनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भारत से लौटे एक यात्री के सामान से उपले मिले हैं। भारतीय यात्री जिस बैग में उपले लाया था, उसे एयरपोर्ट पर ही छोड़ गया था। अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका में उपलों पर बैन है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे अत्यधिक संक्रामक मुंहपका-खुरपका बीमारी हो सकती है।

अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा (CBP) ने जानकारी दी है कि इन्हें नष्ट कर दिया गया है। विभाग की तरफ से सोमवार को जारी कि गई एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, '' यह गलत नहीं लिखा गया। CBP कृषि विशेषज्ञों को एक सूटकेस में से दो उपले मिले हैं।'' बयान के मुताबिक, यह सूटकेस चार अप्रैल को 'एअर इंडिया' के विमान से लौटै एक पैसेंजर का है। CBP के बाल्टीमोर 'फील्ड ऑफिस' के 'फील्ड ऑपरेशंस' कार्यवाहक निदेशक कीथ फलेमिंग ने कहा है कि, '' मुंहपका-खुरपका बीमारी जानवरों को होने वाली एक बीमारी है, जिससे पशुओं के मालिक सबसे अधिक डरते हैं और यह सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा के कृषि सुरक्षा अभियान के लिए भी एक खतरा है।''

CBP ने आगे कहा कि उपलों को विश्व के कुछ हिस्सों में एक अहम ऊर्जा और खाना पकाने का स्रोत भी बताया गया है। इसका उपयोग कथित तौर पर 'स्किन डिटॉक्सीफायर', एक रोगाणुरोधी और उर्वरक के रूप में भी किया जाता है। सीबीपी के मुताबिक, इन कथित फायदों के बाद भी मुंहपका-खुरपका रोग के खतरे के कारण भारत से यहां उपले लाना प्रतिबंधित है।

कोरोना से जंग में योगदान के लिए पीएम मोदी ने की वैज्ञानिकों की तारीफ, कही ये बात

वित्त वर्ष 2021 में मॉल के मालिक के राजस्व में लगभग 50 प्रतिशत की आई गिरावट

दिल्ली में ख़त्म होने की कगार पर कोरोना वैक्सीन, आतिशी बोलीं- बंद करने पड़ेंगे टीकाकरण केंद्र

Related News