पाकिस्तान ने रिहा किए 80 भारतीय मछुआरे, लेकिन रख ली उनकी 'महंगी' नौकाएं

अमृतसर: पाकिस्तान सरकार ने शुक्रवार को 80 भारतीय मछुआरों को रिहा कर दिया, जिन्हें मछली पकड़ने के अभियान के दौरान अनजाने में अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। भारतीय सेना के अधिकारियों ने पंजाब के अमृतसर में अटारी-वाघा सीमा पर मछुआरों का स्वागत किया।

रिहा किए गए मछुआरों ने मीडिया के साथ अपने अनुभव साझा किए और इस बात पर जोर दिया कि मछली पकड़ने की गतिविधियों में शामिल होने के दौरान वे गलती से पाकिस्तान की सीमा पार कर गए थे।उन्होंने इस अवसर का लाभ उठाते हुए केंद्र सरकार से पाकिस्तानी जेलों में बंद अन्य भारतीय मछुआरों की रिहाई सुनिश्चित करने की अपील की। मीडिया से बात करते हुए एक मछुआरे ने बताया, "तूफान के बीच हम गलती से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर गए। हम तीन साल तक जेल में थे। हम कुल 12 लोग हैं और अब सभी वापस आ गए हैं।" अभी भी कैद में बंद साथी मछुआरों की दुर्दशा पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, "जेल में 184 अन्य लोग हैं। मैं सरकार से उन्हें भी वापस लाने का आग्रह करना चाहूंगा। उनमें से कई बीमार हैं और अन्य समस्याओं से भी पीड़ित हैं।"

एक अन्य मछुआरे ने अनजाने में सीमा पार करने की परिस्थितियों के बारे में बताते हुए कहा, "हमें पता ही नहीं चला कि हम कब सीमा पार कर गए। पाकिस्तानी नौसेना ने आकर हमें गिरफ्तार कर लिया। लगभग 3 साल, 3 महीने बाद मैं आया हूं। मैं  सरकार से हमारी नावें छुड़ाने का आग्रह करूँगा। वे बहुत महंगी हैं।" घर लौटने पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए, एक मछुआरे ने कहा, "हम बहुत खुश हैं कि हम घर लौट रहे हैं। जेल में अन्य लोग भी हैं; उन्हें भी रिहा किया जाना चाहिए। हमारी नावें बहुत महंगी हैं और हमारी आजीविका का स्रोत हैं; उन्हें लौटाया किया जाना चाहिए।" 

CM शिवराज ने भूपेन्द्र जोगी के साथ वायरल मीम को किया रीक्रिएट, इंटरनेट पर छाया VIDEO

24 लाख दीपों से जगमगाएगी रामनगरी, 50 देशों के मेहमान निहारेंगे 'अयोध्या' की भव्य दीपावली, 153 करोड़ की सौगात देंगे CM योगी

लालू यादव के नौकरी के बदले जमीन घोटाले में कारोबारी अमित कत्याल की गिरफ्तारी

 

Related News