अमरीका ने मांगी भारत से मदद बड़ी

वॉशिंगटन: विश्व में आतंकवादियों को ख़त्म करने के लिए अमेरिका मुख्य भूमिका निभा रहा है, पाकिस्तान में पल रहे आतंकवादियों को तबाह करने के लिए वह भारत की सहायता की मांग कर रहा है, जिससे अमरीका पाकिस्तान के आतंकवादियों पर नजर रख सके. भारत भी आतंकवादियों के खात्मे के लिए कई ऑपरेशन कर चूका है, जिसमे उसे बड़ी सफलता मिली है.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका की ट्रम्प सरकार आतंकवादियों के खिलाफ सख्त कदम उठा रही है, इस सम्बन्ध में  संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा कि राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों को समर्थन दिए जाने पर कड़ा रुख अपनाया है, इसलिए पाकिस्तान पर नजर रखने में भारत उनकी मदद कर सकता है. निकी हेली ने कहा, 'अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में अमेरिका के हित आतंकवादियों की सुरक्षित पनाहगाहों को खत्म करने में हैं, जो हमारे लिए खतरा हैं. साथ ही परमाणु हथियारों को आतंकवादियों की पहुंच से दूर रखना है. इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए हम हमारे राष्ट्रीय, ऊर्जा, अर्थव्यवस्था, कूटनीतिक और सेना के सभी तत्वों का इस्तेमाल करेंगे '.

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा कि अमेरिका, अफगानिस्तान में खासतौर से आर्थिक और विकास के क्षेत्र में मदद के लिए भारत की ओर देख रहा है, 'हमें अफगानिस्तान में वास्तव में भारत की मदद की जरूरत है, वे उस क्षेत्र में अच्छे पड़ोसी और साझेदार हैं'. पाकिस्तान, भारत की अफगानिस्तान में भूमिका का लगातार विरोध कर रहा है, ऐसी स्थिति में भारत और अमेरिका का आतंकवाद के विरोध में एकजुट होना पाकिस्तान को अपनी नाकामयाबी दिख रही है.

अलकायदा का आतंकी अमेरिकी सेना के ठिकानों पर हमले का दोषी करार

ट्रंप ने दिए अमेरिकी विदेश मंत्री को शांति के प्रयास करने के निर्देश

जॉर्ज सांडर्स को मिला मैन बुकर पुरस्कार

Related News