जॉर्ज सांडर्स को मिला मैन बुकर पुरस्कार
जॉर्ज सांडर्स को मिला मैन बुकर पुरस्कार
Share:

लेखन की विधा चाहे छोटी हो या बड़ी अच्छी विषय वस्तु के कारण जब ईमानदारी से मूल्यांकित होती है, तो पुरस्कार में धन के साथ सम्मान भी दिलाती है. ऐसा ही कुछ हुआ अमेरिकी लेखक जॉर्ज सांडर्स के साथ जिनकी पुस्तक 'लिंकन इन द बार्डो' को इस साल के मैन बुकर पुरस्कार के लिए चुना गया है. इस पुरस्कार के तहत सांडर्स 50 हज़ार डॉलर का इनाम दिया जाएगा. ये पुरस्कार जीतने वाले वे दूसरे अमरीकी लेखक बन गए हैं.

उल्लेखनीय है कि जॉर्ज सांडर्स आम तौर पर छोटी कहानियां लिखने के लिए विख्यात है. लेकिन उनकी पुरस्कृत पुस्तक 'लिंकन इन द बार्डो' सांडर्स का पहला उपन्यास है, जो सत्य घटना पर आधारित है .यह क़ब्रिस्तान में गुज़री एक रात की कहानी बयां करता है. उनकी इस किताब में अब्राहम लिंकन की अपने बेटे की मौत के बाद के दुख और उसकी क़ब्र पर उनकी यात्रा का वर्णन किया गया है. बता दें कि लंदन के गिल्डहॉल में डचेज़ ऑफ़ कॉर्नवाल ने विजेता जॉर्ज सांडर्स को ट्राफ़ी प्रदान की.

आपको जानकारी दे दें कि जॉर्ज सांडर्स के अलावा इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए ब्रितानी लेखक अली स्मिथ और फियोना मोज़ले, अमरीकी लेखक पॉल ऑस्टर और एमिली फ्रिडलुंड और पाकिस्तानी मूल के ब्रितानी लेखक मोहसीन हामिद को सूचीबद्ध किया गया था. मैन बुकर पुरस्कार वर्ष 2014 से ही अमरीकी लेखकों के लिए भी खुला है. गत वर्ष अमरीकी लेखक पॉल ब्यूटी को ये पुरस्कार दिया गया था.

यह भी देखें

ट्रंप ने दिए अमेरिकी विदेश मंत्री को शांति के प्रयास करने के निर्देश

रेक्स टिलरसन ने किया परमाणु समझौते का समर्थन- वाशिंगटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -