अमेरिका ने कोरोना के लिए दी 'एंटीजन टेस्ट' को मंजूरी, तेजी से आएँगे रिजल्ट

वाशिंगटन: अमेरिका समेत पूरी दुनिया में खतरनाक कोरोना वायरस ने बुरी तरह तबाही मचा रखी है. कोरोना महामारी के कहर के बीच अमेरिका की नियामक संस्था फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने एंटीजन टेस्‍ट के लिए स्वीकृति दे दी है. एफडीए ने शनिवार को जारी किए गए बयान में इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि एंटीजन से कोरोना वायरस का टेस्ट होगा.

एफडीए ने सैन डियागो के क्‍यूडेल कॉरपोरेशन द्वारा विकसित एंटीजन जांच की अनुमति दे दी है. एफडीए ने कहा कि इससे कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच प्रक्रिया में तेजी आएगी. इस जांच के द्वारा नाक के अंदर से लिए गए नमूनों में वायरस प्रोटीन के अंश का पात जल्दी लग सकता है. बता दें कि एंटीजन जांच तीसरी तरह की जांच है, जिसे एफडीए ने मंजूरी दी है.

एफडीए ने आगे कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने का एकमात्र तरीका मरीजों के नमूनों की जांच करना है. इस जांच की रिपोर्ट सामने आने में कई घंटे लगते हैं, इसके साथ ही यह बेहद महंगी भी होती है. अभी कोरोना वायरस टेस्ट के लिए मरीज की नाक या गले से स्वैब लिया जाता है, जिसे लैब में जांच के लिए भेजा जाता है. कोरोना वायरस की जांच के लिए एक लंबी प्रक्रिया होती है, जिसके कारण रिपोर्ट आने में भी समय लगता है. ऐसे में एंटीजन टेस्‍ट से जल्दी कोरोना संक्रमितों की पहचान करने में सहायता मिलेगी.

स्पेन के लिए खुशखबरी, मौत के आंकड़े में हुआ बदलाव

डिज्नीलैंड पार्क में जाने के लिए बेताब दिखे चीनी नागरिक, चंद मिनट में बिक गए 24 हजार टिकट

ईरानी सीमा में नदी में डूबे अफगानी प्रवासी, 18 शव बरामद

 

Related News