अमेरिका ने किया बड़ा ऐलान, कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देगा 10 करोड़ डॉलर

वाशिंगटन: अमेरिका ने कोरोना वायरस महामारी की चपेट में आए चीन और अन्य देशों को इस खतरे से निपटने में मदद करने के लिए 10 करोड़ डॉलर खर्च करने का ऐलान किया है. अमेरिका ने विश्व के अन्य देशों को भी इस संकट से निपटने के लिए आगे आने का आग्रह किया है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने एक बयान में कहा है कि, "हम बाकी दुनिया से भी अपने प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. इस खतरे से निपटने में हम अहम भूमिका निभा सकते हैं."

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने चीन के लोगों को मास्क, गाउंस, गॉज, श्वास यंत्र, आवश्यक सामग्री सहित चिकित्सा से संबंधित लगभग 17.8 टन वस्तुएं उपलब्ध करवाने की सुविधा प्रदान की है. उन्होंने कहा है कि अमेरिकी सरकार मौजूदा फंड के जरिए सीधे तौर पर और बहुपक्षीय संगठनों के माध्यम से इस प्रतिबद्धता को पूरा करेगी और अमेरिका के प्राइवेट क्षेत्र द्वारा दिए गए दान के जरिए सहायता करके अमेरिका इस प्रकोप से निपटने में मजबूत नेतृत्व निभाएगा.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बताया है कि अमेरिका से आवश्यक सामग्री की एक खेप वुहान पहुंच चुकी है, जो कि इस महामारी का केंद्र और चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी है. चीन में फैले कोरोनावायरस की चपेट में विश्व के कई देशों के लोग आ चुके हैं.

कश्मीर ही नहीं बल्कि मनाली को भूल, औली के दीवाने हुए खिलाड़ी

अब गलती से अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा नहीं पार नहीं कर पाएंगे मछुआरे, ISRO ने बनाया ख़ास उपकरण

क्रूड आयल पर कोरोना वायरस का प्रकोप, एक महीने में 20 फीसद तक टूटे दाम

 

Related News