विदेशों में भी पहुंची CAA प्रदर्शनों की आग, अमेरिका और रूस ने जारी की चेतावनी

वाशिंगटन: भारत के कई हिस्सों में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है.  देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु सहित कई शहरों में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं और सरकार के कानून का विरोध कर रहे हैं. इसी विरोध के कारण जो स्थिति पैदा हुई है, उस पर अब दूसरे देश भी निगाह बनाए हुए हैं. अमेरिका, फ्रांस, यूके सहित कुछ देशों ने भारत में आने वाले उनके नागरिकों को सावधानी बरतने के लिए कहा है.

भारत में स्थित अमेरिकी दूतावास की तरफ से एडवाइजरी जारी कर दी गई है. अमेरिका ने एडवाइज़री में लिखा है कि, ‘भारत में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहा है, इसको लेकर कई क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी गई है. जिसकी वजह से एक जगह पर चार से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकते हैं, उत्तर प्रदेश से भी ऐसी ही खबरें हैं. इस प्रदर्शन के कारण मोबाइल, इंटरनेट, ट्रैफिक सर्विस पर असर पड़ रहा है, ऐसे में भारत में मौजूद अमेरिकी यात्रियों को कुछ सतर्कता बरतने की आवश्यकता है.’’

अमेरिका के अलावा रूस की ओर से भी भारत में रह रहे रूसी नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. दूतावास द्वारा ट्वीट करते हुए कहा गया है कि जो भी रूसी नागरिक भारत में हैं या फिर भारत जाने का विचार कर रहे हैं उन्हें कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता है. इसके साथ ही भीड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचना चाहिए.

पाकिस्तान: पोलियो की दवा पिलाने गई टीम पर बंदूकधारियों ने दागी गोलियां, दो पुलिसकर्मियों की मौत

पाक के पूर्व पीएम नवाज़ शरीफ की हालात नाज़ुक, ह्रदय की गंभीर बीमारी से हैं पीड़ित

शी जिनिपिंग का ऐलान, कहा- चीन के आंतरिक मामलों में किसी का दखल बर्दाश्त नहीं

Related News