एआई आधारित डेटाबेस समान अपराधों को हल करने के लिए त्वरित करेगा केंद्र

केंद्र एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) विकसित करने में शामिल है, जो विभिन्न आपराधिक गिरोहों या व्यक्तियों के आपराधिक डेटाबेस का उपयोग करता है, जो ऐसे मामलों को तेजी से सुलझाने में मदद करने के साथ-साथ नए मामलों के बारे में जानने में पुलिस की मदद करने के लिए अपराध करता है। अपराधियों द्वारा अपनाए गए तरीके। सामने आए मामले से परिचित लोग, द मोडस ऑपरेंडी ब्यूरो (एमओबी), डेटाबेस में अब तक अपराधों में शामिल अपराधियों / आरोपी व्यक्तियों के 100 से अधिक मॉडस ऑपरेंडी या ट्रेडमार्क होंगे। नए अपराधों के आधार पर इसे समय-समय पर अपडेट किया जाएगा।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की देखरेख में राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) डेटाबेस विकसित कर रहा है। यह देश भर के सभी 16,000 विषम पुलिस स्टेशनों पर क्राइम और क्रिमिनल्स ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) के माध्यम से पहुँचा जा सकेगा। एनसीआरबी फोन पर धमकी / फिरौती कॉल जारी करने वाले अपराधियों की पहचान करने के लिए आवाज विश्लेषण पर भी काम कर रहा है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार अपराधियों के वॉयस सैंपल का एक डेटाबेस सीसीटीएनएस में बनाया जा रहा है।

उदाहरण के लिए, राज्यों में पुलिस मॉडस ऑपरेंडी और टोटल घटनाओं को पढ़ सकती है, अगर ढीले पर कोई सीरियल किलर है। पहले जब नोटबुक्स में रिकॉर्ड बनाए गए थे, उन कार्डों की खोज एक संभावित अपराधी की संलिप्तता का पता लगाने के लिए किया जाता था जो मैनुअल होते थे और जांच अधिकारी संबंधित अनुसंधान के लिए राज्य स्तर पर स्थानीय मोडस ऑपरेंडी ब्यूरो का दौरा करते थे। राष्ट्रीय डिजिटल एमओबी के साथ, एक अधिकारी अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर सब कुछ जांच सकता है, जो एक अपराध को अधिक तेज चरण में रोकता है।

कोलकाता में भारी मात्रा में हो रही थी ड्रग्स की तस्करी, पुलिस ने दो को किया गिरफ्तार

रांची में तेजी से बढ़ता जा रहा जुर्म का सिलसिला, जंगल में मिला युवती का सर कटा शव

पाकिस्तान में किडनेपिंग के बाद 11 खनिकों को उतारा गया मौत के घाट

Related News