1123 किलो प्याज बेचीं लेकिन बस 13 रुपये की कमाई, क्या है पूरा मामला

मुंबई: भारत में इन दिनों किसानों की स्थिति काफी दयनीय दिखाई दे रही है। यहाँ पहले तो बेमौसम बारिश ने खेतों में लगी तैयार फसलों का बर्बाद कर दिया और जहां फसलें बर्बाद नहीं हुईं, वहां की फसलों की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। खराब गुणवत्ता के चलते यहाँ किसानों को फसलों की उचित कीमत नहीं मिल रही है। इसी को देखते हुए महाराष्ट्र के सोलापुर से एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जी दरअसल महाराष्ट्र के सोलापुर में एक किसान को 1123 किलो प्याज बेचने के बाद सिर्फ 13 रुपये की कमाई हुई।

जी हाँ, वहीं महाराष्ट्र के किसान नेता ने इसे अस्वीकार्य बताया है लेकिन एक कमीशन एजेंट ने दावा किया है कि किसान द्वारा उगाई गई प्याज की गुणवत्ता खराब थी, जिसकी वजह से बाजार में उनकी फसल की कम कीमत लगाई गई है। हाल ही में मिली जानकारी के तहत सोलापुर स्थित कमीशन एजेंट द्वारा दी गई बिक्री रसीद में महाराष्ट्र के एक किसान बप्पू कावड़े ने बाजार में 1,123 किलो प्याज भेजा और इसके बदले उसे केवल 1,665.50 रुपये मिले। कहा जा रहा है इसमें खेत से कमीशन एजेंट की दुकान तक माल ले जाने की श्रम लागत, वजन करने का शुल्क और परिवहन खर्च शामिल है जबकि उत्पादन लागत 1,651.98 रुपये है। यानी किसान ने केवल 13 रुपये कमाए।

वहीं कावड़े की बिक्री रसीद ट्वीट करने वाले स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के नेता और पूर्व लोकसभा सांसद राजू शेट्टी ने कहा, “कोई इन 13 रुपये का क्या करेगा। यह अस्वीकार्य है। किसान ने अपने खेत से कमीशन एजेंट की दुकान पर प्याज की 24 बोरी भेजी और बदले में उसने इससे सिर्फ 13 रुपये कमाए।” आप सभी को हम यह भी बता दें कि देश के लगभग सभी हिस्से में किसानों की स्थिति ऐसी ही बनी हुई है। वहीं बारिश होने के चलते इन दिनों देश का किसान कई तरह की समस्याओं से घिरा हुआ है।

आधी रात कैटरीना के घर पहुंचे विक्की, लोग बोले- 'पक्का शादी हो रही है'

Ind Vs NZ: क्या सचमुच अंपायर के गलत फैसले के कारण आउट हुए कोहली ? देखें Video

Ind Vs NZ: भारत ने जीता टॉस, रहाणे-जडेजा और इशांत की जगह टीम इंडिया में आए ये खिलाड़ी

Related News