आदि गुरु शंकराचार्य ने भारत को सांस्कृतिक रूप से किया एक : मुख्यमंत्री चौहान

इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेल का आगाज़ हो चूका है जिसके तहत ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में कई दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में इस सम्मलेन की शुरुआत हुई। केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के पहले दिन ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर के नक्षत्र लॉन में सांस्कृतिक संध्या में प्रवासी भारतीयों का मध्यप्रदेश में स्वागत किया। 

मुख्यमंत्री ने विदेश मंत्री जयशंकर के साथ आदि गुरु शंकराचार्य के दर्शन को समर्पित "एकात्म धाम, द जर्नी फॉर वननेस" पुस्तक का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आदि गुरु शंकराचार्य महाराज ने भारत को सांस्कृतिक रूप से एक किया है। उनकी संकल्पना पर भारत यह मानता है कि एक ही चेतना हम सब में हैं। सृष्टि के कण-कण में भगवान विराजमान हैं, हम सब एक हैं। आदि गुरु शंकराचार्य ने भी इसी अवधारणा को अद्वैत वेदांत के दर्शन के रूप में रखा। दुनिया की हर समस्या का समाधान इसमें है, मुख्यमंत्री ने कहा की इसी अवधारणा को समर्पित ओंकारेश्वर में एकात्म धाम का निर्माण किया जा रहा है।

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, राजवर्धन सिंह दत्तीगाँव, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस भी उपस्थित रहें। सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद सभी प्रवासी भारतीयों के लिए रात्रि भोज का आयोजन किया गया जिसमे सभी प्रवासी भारतीयों को प्रदेश के सभी स्थानीय व्यंजन, इंदौर के फूड आइटम सहित लजीज व्यंजनों से अवगत कराया गया।

'हॉल छोटा पड़ गया, लेकिन दिल छोटा नहीं है...', प्रवासी भारतीय सम्मेलन में बोले सीएम शिवराज

प्रवासी भारतीय सम्मेलन: पीएम मोदी पहुंचे, आयोजन स्थल में प्रवेश न मिलने पर NRI भड़के

आकर्षण का केंद्र बना इंदौर का 'नमो ग्लोबल गार्डन', वेस्ट मटेरियल से बनाई गई अनोखी कलाकृतियां

Related News