JNU से पढाई करने वाले अभिजीत बनर्जी सहित 3 को मिला अर्थशास्त्र का नोबल पुरस्कार

वाशिंगटन: 2019 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार भारत के अभिजीत बनर्जी, एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर को प्रदान किया गया है. तीनोें अर्थशास्त्रियों को अंतरराष्ट्रीय गरीबी कम करने की दिशा में की गई कोशिशों के लिए नोबेल से सम्मानित किया गया है. अभिजीत बनर्जी अमेरिका में MIT के नाम से विख्यात मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं. अभिजीत बनर्जी ने संयुक्त रूप से अब्दुल लतीफ जमील पॉवर्टी एक्शन लैब की स्थापना की थी.

आपको बता दें कि अभिजीत विनायक बनर्जी का जन्म 21 फरवरी 1961 में कलकत्ता में हुआ था. उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता, जेएनयू और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त की है. उन्होंने 1988 में हार्वर्ड से पीएचडी की डिग्री प्राप्त की थी. अभिजीत की पहली शादी एमआईटी की प्रोफेसर डॉ. अरुंधति बनर्जी के साथ हुई थी. दोनों साथ-साथ कलकत्ता में पले-बढ़े. हालांकि, वर्ष 1991 में दोनों का डाइवोर्स हो गया. इसके बाद अभिजीत ने 2015 में एस्थर डुफ्लो से शादी की. अभिजीत के साथ नोबेल जीतने वाली एस्थर भी MIT में प्रोफेसर हैं.

इससे पहले वर्ष 2019 का नोबेल शांति पुरस्कार इथियोपिया के पीएम अबी अहमद को दिया गया है. शत्रु देश इरिट्रिया के साथ शांति स्थापित कर वैश्विक शांति और सहयोग में उनकी कोशिशों के लिए पीएम अबी अहमद अली का नाम नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया था. 2018 में पीएम पद संभालने के बाद अबी अहमद ने इथियोपिया में बड़े पैमाने पर उदारीकरण की शुरुआत की थी.

जापान में तबाही मचा रहा 60 सालों का सबसे भीषण तूफ़ान, अब तक गई 33 लोगों की जान

World Boxing Championship: मैरीकॉम की हार के खिलाफ भारत ने दर्ज करवाई अपील

नेपाल में चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने दी हड्डी-पसली तोड़ने की धमकी, जानिए क्या है पूरा माजरा

Related News