Aadhaar से जुड़े किसी भी सवाल का मिलेगा यहाँ जवाब

आज के समय में कई सेवाओं के लिए अनिवार्य है। इसके साथ ही यह देशों के लोगों की पहचान का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बनकर उभरा है। वहीं इसलिए बड़ी संख्या में लोग हर दिन आधार कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं। इसके साथ ही जिन लोगों का आधार कार्ड बना हुआ है, वे आधार से जुड़ी विभिन्न सेवाओं का उपयोग करते हैं।वहीं  इसके साथ ही लाखों लोग आधार सेवा केंद्रों एवं कॉमन सर्विस सेंटर्स के तहत अपने आधार कार्ड में दर्ज जानकारी को अपडेट कराते हैं। वहीं इसलिए इस 12 अंक की पहचान संख्या को लेकर लोगों के मन में तमाम तरीके के सवाल होते हैं, जिनका जवाब लोग चाहते हैं।

वहीं आधार कार्ड जारी करने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इसी चीज को ध्यान में रखते हुए 'Aadhaar Handbook' सेवा की शुरुआत की है। वहीं इस हैंडबुक को UIDAI की वेबसाइट से निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। यह हैंडबुक PDF फॉर्मेट में है। इसके साथ ही यह हैंडबुक कुल 60 पेज का है। इसमें आधार कार्ड से जुड़ी बुनियादी जानकारी से लेकर पात्रता, आधार के फीचर्स, पंजीयन प्रक्रिया एवं जरूरी दस्तावेजों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। 

इस हैंडबुक में आपके निकटतम आधार केंद्र को लोकेट करने का रास्ता बताया गया है। साथ ही ये भी बताया गया है कि आधार के पंजीयन केंद्र कितने प्रकार के हैं।इसके साथ ही  इसके अलावा आधार सर्विसेज के लिए अप्वाइंटमेंट बुक करने के बारे में भी इसमें जानकारी दी गई है।वहीं  इस हैंडबुक में आधार से जुड़े लगभग बुनियादी बिन्दुओं को कवर करने की कोशिश की गई है। इसके अलावा आधार से जुड़े सामान्य सवाल-जवाब (FAQs) UIDAI की वेबसाइट के साथ-साथ mAadhaar पर भी उपलब्ध हैं।

कोरोना के कारण न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज बंद, जारी रहेगी ई-ट्रेडिंग

कोरोनावायरस जैसी बीमारी के इलाज के लिए यहाँ से मिलेंगे पैसे

IndiGo ने किया कर्मचारियों के वेतन में कटौती का एलान

Related News