पाकिस्तान में फंसे 80 भारतीय लोगों ने केंद्र सरकार से लगायी मदद की गुहार

अहमदाबादः केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने काफी तीखी प्रतिक्रिया दी। पाकिस्तान ने भारत से राजनयिक संबंध खत्म कर दिए। भारत के साथ व्यापार और याटायात सुविधा भी निरस्त कर दिए। पाक सरकार के इस कदम से वहां गुजरात के गोधरा के रहने वाले 80 लोग फंस गये हैं। इनके परिवार वालों ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि वह मामले का संज्ञान लें और उन्हें उनके परिवार के सदस्यों से दोबारा मिलवा दें। समझौता एक्सप्रेस दिल्ली से अटारी सीमा होते हुए लाहौर पहुंचती थी।

ट्रेन हफ्ते में दो बार पाकिस्तान जाया करती थी। 1977 में दोनों देशों के बीच शिमला समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद यह ट्रेन शुरू हुई थी। जिसे पाकिस्तान ने रद्द कर दिया है क्योंकि भारत ने 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म करने का फैसला लिया है। इसके कारण पाकिस्तान बौखला गया है और उसने गुस्से में आकर भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली ट्रेनें और बस सेवा को समाप्त कर दिया है। एक सामाजिक कार्यकर्ता हाजी फिरदौस ने कहा, 'गोधरा के अल्पसंख्यक समुदाय से ताल्लुक रखने वाले लगभग 80 लोग अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए पाकिस्तान गए थे।

ट्रेन सेवा रद्द होने की वजह से वह वहां फंसे हुए हैं। मैं केंद्र सरकार से अनुरोध करता हूं कि वह उन्हें पाकिस्तान से वापस लाने में सहायता करे।' जमीयत उलामा-ए-हिंद की गुजरात ईकाई के उपाध्यक्ष मोहम्मद इदरिश घेष ने कहा, यह सभी लोग प्रक्रिया पूरी करने के बाद पाकिस्तान गए थे। हम भारत सरकार से अनुरोध करते हैं कि वह उन्हें वापस लाए। पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे को लेकर पूरी दुनिया में हायतौबा मचा रहा है। 

योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी के हर बस अड्डे पर बनेगा स्तनपान कक्ष

आईटीबीपी जवान के परिवार के साथ मारपीट, सीएम ने दिए जांच के आदेश

असमः एनआरसी में फर्जी दस्तावेज लगाने के मामले में मुस्लिमों से आगे हिंदु समुदाय

Related News