2 साल के बच्चे ने कर दिखाया ऐसा कारनामा, जो इतिहास में कोई न कर सका, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

ब्रिटेन के एक 2 वर्षीय बच्चे ने वो कर दिखाया है, जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। इस बच्चे ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। बच्चे का नाम कार्टर डलास है। वो ब्रिटेन का रहने वाला है। कार्टर एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचने वाला विश्व का सबसे कम आयु का व्यक्ति बना है। उसने 25 अक्टूबर को नेपाल में समुद्र तल से 17,598 फीट की ऊंचाई पर स्थित दक्षिणी स्थल पर चढ़ाई की। उसने अपने 31 वर्षीय पिता रॉस की पीठ पर बैठकर ट्रैक पूरा किया। साथ में उसकी 31 वर्षीय मां जेड भी थीं। ये परिवार ग्वासगो से है तथा 1 वर्षीय एशिया की यात्रा पर निकला है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा माना जाता है कि चेक गणराज्य के एक 4 वर्षीय बच्चे के नाम पिछला बेस कैंप रिकॉर्ड था। रॉस ने कहा, 'कार्टर ने मेरे और अपनी मां की तुलना में सब कुछ अच्छी प्रकार किया है। हम दोनों को थोड़ी ऊंचाई पर परेशानी होने लगी थी मगर वो बिल्कुल ठीक था। बेस कैंप से पहले गांव में मौजूद दो चिकित्सकों ने उसकी जांच की थी। उसका ब्लड टेस्ट हुआ, जिससे पता चल सके कि उसकी सेहत ठीक है या नहीं। उसकी टेस्ट रिपोर्ट हमसे कहीं बेहतर थीं। हमने ट्रेक के लिए फूड जैकेट और दो स्लीपिंग बैग खरीदे। इस काम को हमने बिना सोचे-समझे किया।'

आगे उन्होंने बताया, 'काठमांडू पहुंचने के 24 घंटों के अंदर ही हमने चढ़ाई शुरू कर दी।' रॉस ने कहा कि वो ऐसा मानते हैं कि उनका परिवार इस यात्रा के लिए पूरी तरह तैयार था। सभी नियमित रूप से सांस से जुड़े एक्सरसाइज करते हैं। बच्चे कार्टर सहित पूरा परिवार आइस बाथ लेता है। यानी बर्फीले पानी से नहाता है। रॉस एवं उनकी पत्नी जेड ने अगस्त 2023 में अपने स्कॉटलैंड में स्थित घर को किराए पर दिया। फिर पूरा परिवार सफर करने के लिए निकल गया। सबसे पहले ये लोग भारत आए। तत्पश्चात, श्रीलंका और मालदीव गए। फिर दोबारा भारत आए और यहां से नेपाल के लिए रवाना हुए। इन्हें मलेशिया में एक शादी अटेंड करने भी जाना था। फिर परिवार बच्चे कार्टर का जन्मदिन मनाने के लिए सिंगापुर गया। 

Jayanti Special: लाला लाजपत राय के बचपन की इमोशनल कहानी, जिसे लोग आज भी करते है याद

'हमारी सरकार बनी, तो जाति जनगणना करवाएंगे..' बिहार में राजनितिक उथलपथल के बीच राहुल गांधी का वादा

3 विष्णु, 2 नंदी, 5 हनुमान और 15 शिवलिंग..! ज्ञानवापी में सर्वे के दौरान ASI को कई प्राचीन मूर्तियां मिलीं

Related News