शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामलों में पहले नंबर पर पंहुचा तेलंगाना

हैदराबाद: राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) 2020 के आंकड़ों के अनुसार पिछले साल तेलंगाना राज्य में डीडी के नशे में गाड़ी चलाने के 1,328 मामले दर्ज किए गए थे। यह भारत में उत्तर प्रदेश के बाद तेलंगाना राज्य में डीडी के कारण होने वाली मौतों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या थी। आंकड़े चौंकाने वाले हैं, खासकर तब जब हैदराबाद और अन्य जगहों पर तीन पुलिस आयुक्तों द्वारा शराब पीकर गाड़ी चलाने के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है।

प्रशासन ने शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर नकेल कसने की जरूरत को स्वीकार किया है। “पिछले कुछ वर्षों से, हम व्यापक डीडी जाँच के माध्यम से नशे में ड्राइविंग दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विशेष ध्यान दे रहे हैं। जिलों और राजमार्गों पर इसे और तेज करने की जरूरत है। जबकि उत्तरी राज्य ने 1,039 डीडी सड़क दुर्घटनाओं के कारण 541 मौतों की सूचना दी, तेलंगाना में मृत्यु का आंकड़ा 343 था। संयोग से राज्य में 2019 की तुलना में 2020 में 11.11% की कमी के साथ समग्र सड़क दुर्घटना के मामलों में गिरावट देखी गई।

इसने पिछले साल 6,882 मौतों के साथ 19,172 दुर्घटनाएं दर्ज कीं। हैदराबाद में वर्ष के दौरान 2,064 सड़क दुर्घटनाओं में 254 व्यक्तियों की मृत्यु हुई। एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार तेलंगाना में दुर्घटनाओं का प्राथमिक कारण ओवरस्पीडिंग है, जिसने अकेले ओवरस्पीडिंग के कारण 14,978 दुर्घटनाएं दर्ज की हैं। आंकड़ों में कहा गया है कि ऐसे मामलों में जहां 5,460 लोगों की मौत हुई, वहीं विभिन्न सड़क दुर्घटनाओं में 498 पैदल चलने वालों की मौत हुई। तेलंगाना पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा "सड़क दुर्घटनाओं की कुल संख्या में गिरावट उत्साहजनक संकेत है।"

जानिए आखिर कैसे स्वतंत्रता सेनानी वल्‍लभ भाई पटेल के नाम के आगे लगा सरदार?

सावधान! अभी थमा नहीं है कोरोना का कहर, 24 घंटों में फिर सामने आए इतने संक्रमित केस

टी-20 विश्व कप: IND vs NZ के बीच आज होगा कड़ा मुकाबला, किसके सर सजेगा जीत का ताज

Related News