राम मंदिर निर्माण में खर्च होंगे 1100 करोड़ रुपए, ऑनलाइन चंदे में मिले 100 करोड़

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण की तैयारी चरम पर चल रही हैं. जनवरी की शुरुआत से निर्माण कार्य में तेजी आएगी और इस बीच ट्रस्ट की तरफ से मंदिर निर्माण में आने वाली लागत की जानकारी दी गई है. सोमवार को सामने आई जानकारी के अनुसार, पूरा मंदिर बनने में लगभग 1100 करोड़ रुपये का खर्च आएगा, जबकि ये साढ़े तीन वर्षों में बनकर तैयार होगा.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रेजरर स्वामी गोविंद देव महाराज ने कहा है कि राम मंदिर का निर्माण कार्य जारी है और विशेषज्ञ मंदिर की मजबूत नींव को लेकर कार्य कर रहे हैं. स्वामी गोविंद देव के अनुसार, यूं तो राम मंदिर बनने की लागत लगभग 300 से 400 करोड़ होगी. किन्तु, पूरे राम मंदिर क्षेत्र का निर्माण होने में 1100 करोड़ रुपये की लागत आएगी.  राम जन्मभूमि ट्रस्ट के अनुसार, IIT बॉम्बे, मद्रास, गुवाहाटी, रुड़की और L&T के इंजीनियरों के द्वारा मंदिर निर्माण की योजना बन रही है, जल्द ही नींव को लेकर काम शुरू कर दिया जाएगा. 

आपको बता दें कि दिल्ली में मंगलवार को ही राम मंदिर ट्रस्ट की मीटिंग होनी है. इस बैठक में महामंत्री चंपत राय, ट्रस्टी अनिल मिश्र, कोषाध्यक्ष गोविंददेव शामिल होंगे. बैठक का नेतृत्व निर्माण समिति के प्रमुख नृपेंद्र मिश्र करेंगे. बैठक में राम मंदिर की नींव की डिजाइन को लेकर विचार विमर्श होना है. स्वामी गोविंद देव के अनुसार, अबतक ट्रस्ट को मंदिर निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये का दान ऑनलाइन प्राप्त हो चुका है. इसके अलावा ट्रस्ट का टारगेट देश के 4 लाख गांव में जाना और 11 करोड़ परिवारों से संपर्क कर चंदा जुटाने का है. 

बाजार में लगातार पांचवें दिन बरकरार रही बहार, निफ़्टी में आई 79 अंक की बढ़त

देश भर में खुदरा बिक्री में 13 प्रतिशत की आई गिरावट

सेंसेक्स, निफ्टी ने चौथे स्ट्रेट डे के लिए बनाई बढ़त

Related News