ज़िम्बाब्वे ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को पहली बार उसी की जमीन पर धो डाला

नई दिल्ली: जिम्बाब्वे क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन लम्बे अरसे तक याद रखा जाएगा।  दरअसल, रेजिस चकाब्वा की कप्तानी में ज़िम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर पहली बार शिकस्त दी है। तीन मैच की ODI सीरीज का आखिरी मैच शनिवार को टाउन्सविले के टोनी आयरलैंड स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में जिम्बाब्वे ने पहले गेंदबाजी करते हुए मेजबानों को 141 रनों पर समेट दिया। इसके ज़िम्बाब्वे ने धुआंधार बल्लेबाज़ी करते हुए इस लक्ष्य को 11 ओवर और तीन विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। हालांकि जिम्बाब्वे यह श्रृंखला  1-2 से हार गया, लेकिन एक मैच की जीत उसके लिए बेहद अहम है। 

रेजिस चकाब्वा ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया था। ज़िम्बाब्वे के कप्तान का यह फैसला टीम के गेंदबाजों ने शुरुआत से ही सही साबित किया। कप्तान एरॉन फिंच, स्टीव स्मिथ और ऐलेक्स कैरी पहले 10 ओवर में ही आउट होकर पवेलियन लौट गए। वहीं स्टॉयनिस और ग्रीन भी 100 रन से कुल स्कोर से पहले अपना विकेट गँवा बैठे। एक छोर से निरंतर विकेट गिर रहे थे, वहीं दूसरे छोर पर डेविड वॉर्नर किला लड़ा रहे थे। वॉर्नर ने 96 गेंदों पर 14 चौकों और 2 छक्कों की सहायता से सर्वाधिक 94 रन बनाए। वॉर्नर के अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने 22 रनों का योगदान दिया। वहीं कंगारू टीम के अन्य 9 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके। जिम्बाब्वे के लिए रयान बर्ली ने 5 विकेट झटके।

वहीं, 142 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम को ताकुद्ज़्वानाशे कैतानो (19) और तदिवानाशे मारुमानी (35) ने ठोस शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 38 रन जोड़ लिए, जो लक्ष्य के हिसाब से सही शुरुआत थी। इनके आउट होने के बाद जिम्बाब्वे की पारी थोड़ा लड़खड़ाई, क्योंकि सीन विलियम्स और सिकंदर रजा जैसे खिलाड़ी जल्दी पवेलियन लौट गए। लेकिन, आखिर में चकाब्वा ने 72 गेंदों पर 37 रनों की नाबाद कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए।

जडेजा की जगह कौन ? PAK के खिलाफ महामुकाबले से पहले बढ़ी टीम इंडिया की मुश्किलें

इंडिया महाराजा और वर्ल्ड जायंट्स के मैच में नहीं खेलेंगे गांगुली, दादा के फैंस हुए निराश

पुलिस अधीक्षक ने किया खिलाड़ियों का सम्मान, इस खेल प्रतियोगिता में हुआ है चयन

Related News