देश में मास्क से आज़ादी की मुहीम शुरू, युवाओं का 'मास्क' जलाते हुए वीडियो वायरल

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें लोगों को मास्क से आजादी का आह्वान किया जा रहा है. इस वीडियो में कुछ युवा लोगों से आग्रह कर रहे हैं कि मास्क से कोरोना का वायरस नहीं रुकता इसलिए मास्क को उतारकर फेंक दो. मास्क को बेकार बता रहे ये लोग कौन हैं और कहां के रहने वाले हैं, इस बारे में अधिक जानकारी तो नहीं मिल पाई है, किन्तु हैशटैग मास्क से आजादी नाम से ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. 

मास्क को निरर्थक बता रहे इन लोगों का कहना है कि इसका उनकी आजादी से भले कुछ लेना देना नहीं है, किन्तु ये उनकी आजादी छीनने का ही प्रयास है. इन लोगों का कहना है कि मास्क लोगों की गुलामी का भी प्रतीक है. वायरल हो रहे वीडियो में ये लोग मास्क को आग में जलाते दिख रहे हैं और आखिर में सभी मास्क से आजादी का संदेश दोहराते हैं. उल्लेखनीय है कि वैक्सीन तैयार ना होने या फिर एक स्थायी उपचार नहीं मिलने तक वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से मास्क हमारी रक्षा का सबसे अच्छा उपाय है.

एक अध्ययन के मुताबिक, मास्क पहनने से न सिर्फ संक्रमण की रिस्क कम होती है, बल्कि मरीज के मास्क पहनने से यह संक्रमण को फैलने से भी कम कर सकता है. अलग-अलग तरह के मास्क अलग-अलग स्तरों की सुरक्षा प्रदान करते हैं. बाजार में कई तरह के मास्क मौजूद हैं. इनमे से सबसे बेहतर मास्क वह है जो वायरस से सुरक्षा प्रदान करता है और अच्छी तरह से फिट बैठता है. नाक और मुंह को पूरी तरह कवर करता है. इसके साथ ही यह भी ध्यान रखा जाए कि मास्क ढीला नहीं हो जिससे वायरस के प्रवेश को रोका जा सके.

 

गोल्ड फ्यूचर प्राइस: सोने-चांदी के वायदा भावों में फिर आई तेजी, जानिए नई कीमतें

पेट्रोल की कीमत में आज फिर हुआ इजाफा, डीज़ल के दाम स्थिर

अब घर बैठे भी इस तरह उठा सकते है वर्चुअल टूर का मज़ा

 

Related News