अधिक होता है सिर दर्द तो करें वज्रासन, जानें इसके लाभ

तनाव, ओवरबर्डन और अन्‍य कई कारणों से सिर में दर्द होना सामान्य है. ये आज की लाइफस्टाइल में कुछ जड़ा ही बढ़ गया है. खासतौर से जब आप पर अपेक्षा से अधिक काम हो, तो यह और भी बढ़ जाता है. चाय-कॉफी पीकर हम इससे कुछ राहत पाने की कोशिश तो करते हैं, पर फि‍र भी कोई समाधान नहीं मिल पाता. सेहत को स्वस्थ बनाये रखना है तो आपको बता दें योगसन ही एक तरीका है जिससे आपके सिर दर्द की परेशानी भी दूर हो सकती है. इसके लिए जरूरी है कि आप नियमित योगासन करें.  

वज्रासन यह एकमात्र आसन है जिसे आप खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं. वज्र का अर्थ होता है कठोर. यह आसन आपके शरीर को मजबूत बनाता है. अगर इसे सही तरीके से किया जाए तो यह पाचन को तो दुरुस्‍त करता ही है, साथ ही सिर दर्द  से भी राहत दिलाता है. यह रीढ़ की हड्डी और कंधे सीधे कर शरीर में रक्त-संचार को सुचारू बनाने में मदद करता है. 

वज्रासन करने के लाभ इस आसन को करने से अपच, गैस, कब्ज आदि से छुटकारा मिलता है. इससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक होता है और तनाव से भी निजात मिलती है. आप खुद को पहले से अधिक फोकस कर पाते हैं. पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी यह आसन मदद करता है.

वज्रासन करने का सही तरीका   खाना खाने के एकदम बाद करने की बजाए जरूरी है कि कुछ देर रुका जाए. फिर समतल जगह पर आसन बिछाकर घुटनों को मोड़कर बैठे.

आपके बैठने की पोजीशन ऐसी होनी चाहिए कि पैरों के पंजे पीछे की ओर हो जाएं और नितंब दोनों एड़ियों के बीच में रहें. अब अपने दोनों पैरों के अंगूठे आपस में मिलाकर रखें. इस बात का भी ध्यान रखें की एड़ियों के बीच अंतर रहे.

इसके पश्चात अपने दोनों हाथों को घुटनों पर रखें. इस वक्त आपका शरीर बिल्कुल सीधा होना चाहिए. अब हाथों और शरीर को ढीला छोड़ दें.

आंखें बंद रखें और सांस लेने और छोड़ने का काम करें. इसी अवस्था में कुछ देर यूं ही बैठे रहें.

इस आसन को हर रोज खाने के बाद करें. यह आसन न केवल सिर दर्द में आराम दिलाएगा, बल्कि पेट संबंधी बीमारियों के लिए भी लाभदायक है.

इस आसन को सबसे पहले 10 सेकेंड करें, फिर 20 सेकेंड तक बढ़ाएं. कुछ दिन तक लगातार अभ्यास करने पर आप एक मिनट तक वज्रासन करने लगेंगे. दैनिक योगाभ्यास मे 1-3 मिनट तक करना चाहिए.

चक्कर आते हैं तो ना करें नज़र अंदाज़, हो सकती हैं ये बड़ी बीमारियां

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये तरीके, जरूर करें ट्राई

30 साल से मिर्गी की दवाई लें रहा था शख्स, जब पता चली हकीकत तो...

Related News