WHO का बड़ा बयान, कहा- विश्व ने 2020 के मानसिक स्वास्थ्य लक्ष्यों में से अधिकांश...

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को जारी अपनी रिपोर्ट में कहा कि दुनिया 2020 के मानसिक स्वास्थ्य लक्ष्यों में से अधिकांश से चूक गई है, और ऐसे समय में लोगों को मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में विफल रही है, जब कोविड -19 महामारी है। मानसिक स्वास्थ्य सहायता की बढ़ती आवश्यकता पर प्रकाश डाला। 2020 में, WHO के 194 सदस्य राज्यों में से सिर्फ 51% ने बताया कि उनकी मानसिक स्वास्थ्य नीति या योजना अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मानवाधिकार उपकरणों के अनुरूप थी।

10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस से पहले जारी मानसिक स्वास्थ्य एटलस रिपोर्ट में 171 देशों के डेटा शामिल हैं। इसने आरोप लगाया कि हाल के वर्षों में मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के बावजूद, अभी तक गुणवत्तापूर्ण मानसिक सेवाओं के पैमाने में वृद्धि नहीं हुई है जो जरूरतों के अनुरूप है। केवल 52% देशों ने मानसिक स्वास्थ्य संवर्धन और रोकथाम कार्यक्रमों से संबंधित लक्ष्य को पूरा किया।

हर तीन साल में जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि आत्महत्या की दर में 10% की कमी ही एकमात्र लक्ष्य था, लेकिन फिर भी, केवल 35 देशों के पास एक स्टैंड-अलोन रोकथाम रणनीति, नीति या योजना थी। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक, डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने एक बयान में कहा कि "यह अत्यंत चिंताजनक है कि मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की स्पष्ट और बढ़ती आवश्यकता के बावजूद, जो कि कोविड-19 महामारी के दौरान और भी तीव्र हो गई है, अच्छे इरादे नहीं हैं। निवेश के साथ मुलाकात की जा रही है यह कहते हुए कि "हमें इस वेक-अप कॉल पर ध्यान देना चाहिए और कार्य करना चाहिए और मानसिक स्वास्थ्य में निवेश के पैमाने को नाटकीय रूप से तेज करना चाहिए, क्योंकि मानसिक स्वास्थ्य के बिना कोई स्वास्थ्य नहीं है।"

एलायंस एयर 18 अक्टूबर से सप्ताह में इतने दिन करेगा काम

जिस जेल में रहे थे संजय दत्त वही रात गुजारेंगे शाहरुख के बेटे, ख़ारिज हुई जमानत याचिका

नवरता में व्रत के दौरान करे इन चीजों का सेवन, रहेंगे सेहतमंद

Related News