हनुमान जी की पूजा करते समय महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान

यह मान्यता कि केवल पुरुष ही हनुमान जी की पूजा कर सकते हैं, इस तथ्य से उपजा है कि भगवान हनुमान ब्रह्मचारी हैं, लेकिन महिलाएं भी उनकी पूजा करने में सक्षम हैं। हालाँकि, पूजा करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिनका ध्यान रखना आवश्यक है।

हनुमान जी की पूजा का महत्व

हिंदू धर्म में, भगवान हनुमान को एक ऐसे देवता के रूप में पूजा जाता है जिनके बारे में माना जाता है कि वे आज भी भौतिक रूप में पृथ्वी पर मौजूद हैं। उन्हें भक्तों के कष्टों को दूर करने वाले देवता के रूप में जाना जाता है, यही कारण है कि उन्हें संकटमोचन भी कहा जाता है। इसके अतिरिक्त, हनुमान को आठ सिद्धियों और नौ निधियों का दाता माना जाता है। जो लोग हनुमान की पूजा करते हैं उन्हें न केवल उनकी बल्कि भगवान राम, शिवजी और शनिदेव की भी कृपा प्राप्त होती है। ऐसा माना जाता है कि शनि के दुष्प्रभाव से पीड़ित व्यक्तियों को हनुमान की पूजा करने से राहत मिल सकती है।

हनुमान जी की पूजा में महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

महिलाओं के लिए हनुमान जी की पूजा के दौरान उनकी मूर्ति को छूना उचित नहीं है। इसके अलावा महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए कि पूजा करते समय हनुमान जी के पैर न छुएं, क्योंकि हनुमान जी महिलाओं का बहुत सम्मान करते हैं और सभी महिलाओं को माता सीता के समान मानते हैं। हनुमानजी को पंचामृत से स्नान कराना उनके ब्रह्मचर्य का अपमान है और महिलाओं को ऐसा करने से बचना चाहिए। अगर आप हनुमान जी की पूजा कर रहे हैं तो उन्हें वस्त्र, वस्त्र और यज्ञोपवीत अर्पित करने से बचें; इसके बजाय, इन वस्तुओं को एक आदमी को पेश करें। महिलाओं द्वारा हनुमान जी के प्रति सम्मान स्वरूप सिर झुकाना गलत है; उचित भाव हाथ जोड़कर प्रणाम करना है। स्त्रियों को हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाना या बजरंग बाण का पाठ करना अनुचित है।

क्या होता है भकूट दोष, विवाह से पूर्व क्यों मिलाई जाती है कुंडलियां

क्या आप जानते है वास्तु शास्त्र से जुड़ी हुई ये खास बात

अष्टधातु से नवग्रहों के नकारात्मक प्रभावों को कर सकते है कम, मानसिक तनाव से मिलती है राहत

Related News