अचानक चली गई महिला की याददाश्त! पति, बच्चे, शादी सब भूली

आजकल कई चौकाने वाली खबरें आती रहती हैं। अब हाल ही में जो खबर आई है वह आपके होश उड़ा सकती है। जी दरअसल ब्रिटेन में रहने वाली 43 वर्षीय क्लेयर मफेट (Claire Muffet) ने बताया कि वो अपने जीवन से जुड़ी 20 वर्षों की यादें भूल चुकी हैं। जी हाँ, हाल ही में मिली जानकारी के तहत याददाशत खोने की बात पर मफेट ने बात की और उनका कहना है कि सर्दी (Cold) के लक्षण दिखने और तबीयत बिगड़ने पर मुझे अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां हफ्ते भर से अधिक समय तक मुझे वेंटीलेटर पर रखना पड़ा। लेकिन जब ठीक हुई तो याददाशत जा चुकी थी। इसी के साथ आगे Claire Muffe ने बताया कि, 'साल 2021 में Encephalitis के कारण मेरी तबीयत खराब हुई थी।

सर्दी लगने के कारण उस दिन मैं जल्दी सो गई। अगली सुबह पति स्कॉट (Scott) ने मुझे जगाने की कोशिश की, लेकिन मैं नहीं उठ सकी। उसके बाद मुझे एम्बुलेंस द्वारा ब्रूमफील्ड अस्पताल (चेम्सफोर्ड) ले जाया गया। दौरे पड़ने के कारण मैं बेहोश हो गई थीं। मुझे वेंटिलेटर पर रखा गया और लाइफ सपोर्ट के दौरान भी मेरे दौरे जारी रहे, इसलिए मुझे रॉयल लंदन अस्पताल में भर्ती कराया गया।' वहीं आगे मिली जानकारी के तहत टेस्ट के बाद न्यूरोलॉजिस्टों ने पुष्टि की कि Claire Muffet का मस्तिष्क एन्सेफलाइटिस (Encephalitis) के कारण सूज गया था। हालाँकि खुशकिस्मती यह रही कि 16 रातों के बाद मफेट को होश आ गया लेकिन बदकिस्मत यह रहा कि उनकी याददाशत जा चुकी थी। जी दरअसल जांच में पता चला कि क्लेयर मफेट Encephalitis नाम की बीमारी से जूझ रही थीं।

वहीं डॉक्टरों के मुताबिक, इस बीमारी में दिमाग में सूजन आ जाती है, जिस कारण इंसान भूलने भी लगता है। इसे 'दिमागी बुखार' भी कहा जाता है। ऐसे में एक वेबसाइट से बातचीत में क्लेयर मफेट ने बताया- 'मैं पति, बच्चे, शादी सब भूल चुकी थी। मुझे ये भी नहीं याद था कि मेरे पति ने मुझे कैसे प्रपोज किया था।' वो कहती हैं मुझे पिछली करीब 20 सालों की बातें नहीं याद नहीं हैं। परिवार में कई लोग गुजर गए, लेकिन मफेट को कुछ भी याद नहीं। हालांकि, अब धीरे-धीरे उनकी याददाश्त मजबूत हो रही है, लेकिन फिर भी पूरी तरह से चीजें याद नहीं हैं।' आपको बता दें कि मफेट अभी बतौर जर्नलिस्ट काम कर रही हैं और अपनी यादों को दोबारा पाना चाह रहीं हैं।

युवक ने प्राइवेट पार्ट में फंसा ली बैटरी और 5 महीने बाद।।।

Video: National War Memorial पर भाई का नाम देख फूट-फूटकर रोई बहन

रूसी हमलों के बीच यूक्रेनी बाप-बेटी का वीडियो वायरल, देखकर इमोशनल हुए लोग

Related News