विप्रो ने USD1.5 बिलियन सौदे में यूके फर्म CAPCO का किया अधिग्रहण

आईटी प्रमुख विप्रो बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई) के क्षेत्र में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए 1.5 बिलियन अमरीकी डालर के लिए लंदन स्थित वैश्विक प्रबंधन और तकनीकी परामर्श कैपको का अधिग्रहण करेगा। परामर्श व्यवसायों का अधिग्रहण आम तौर पर भारतीय प्रौद्योगिकी सेवाओं के उद्योग के लिए फलदायी नहीं रहा है, और बाजार सहभागियों को डर है कि कैपको की खरीद एक समान ट्रैक पर समाप्त हो सकती है। 

विश्लेषकों का कहना है कि इस खरीद की सफलता और चुनौती इस बात पर निर्भर करेगी कि विप्रो अपने क्रॉस-सेलिंग अवसरों का उपयोग कैसे करती है और दोनों कंपनियों को एकीकृत करती है। निर्मल बैंग इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने कहा, "पिछले दो दशकों में अधिग्रहण से विप्रो का ट्रैक रिकॉर्ड औसत से कम रहा है।" 

संदेह का एक अन्य कारण Capco के लिए भुगतान की गई कीमत के आसपास है। विश्लेषकों ने बताया कि कंपनी के लिए 2017 में लगभग 800 मिलियन डॉलर की बिक्री हुई और तब से बिक्री में गिरावट देखी जा रही है। बायआउट भी विप्रो को एक एकीकृत, एंड-टू-एंड परामर्श और डिजिटल परिवर्तन खिलाड़ी बनने में मदद करेगा। जबकि विप्रो ने उद्योग में किसी भी अन्य की तुलना में अधिक अधिग्रहण किया है, यह पिछले 10 वर्षों में एक वर्ष में भी उद्योग की विकास दर से मेल नहीं खाता है।

प्लेबैक सिंगर होने के साथ- साथ म्यूजिक कंपोजर भी है अंकित तिवारी

78 आयुष चिकित्सकों का पैनल मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के पद होंगे प्रमोट

6 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी केवड़िया को करेंगे संबोधित

Related News