78 आयुष चिकित्सकों का पैनल मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के पद होंगे प्रमोट

Mar 05 2021 06:00 PM
78 आयुष चिकित्सकों का पैनल मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के पद होंगे प्रमोट

केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) की आयुष इकाइयों में एक बड़े सुधार में, आयुष मंत्रालय ने शुक्रवार को 78 आयुष चिकित्सकों के एक पैनल को वरिष्ठ प्रशासनिक ग्रेड में मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के पद पर पदोन्नत किया। ये आयुष चिकित्सक आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी और सिद्ध विषयों से संबंधित हैं, जिनमें अधिकतम संख्या यानी 39 अधिकारी होम्योपैथी से हैं। 

केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना की आयुष इकाइयां केंद्र सरकार की फर्म में एक वर्ष में लगभग 6 लाख रोगियों का इलाज करती हैं। हाल के वर्षों में ग्राहकों की बढ़ती संख्या से इन इकाइयों का दौरा किया जा रहा है, जो सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण के लिए उपाय कर रहे हैं, इसके अलावा बीमारी की स्थिति के लिए उपचार भी किया जा रहा है। आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी और सिद्ध धाराओं में कुल 78 आयुष चिकित्सक, जो वरिष्ठ प्रशासनिक ग्रेड के स्तर पर पदोन्नति के लिए पात्र थे, फलस्वरूप भारत सरकार (आयुष) के सचिव, वैद्य राजेश कोटेचा की अध्यक्षता में डीपीसी में विचार किया गया। 

2 फरवरी 2021 में समिति ने कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के दिशानिर्देशों के आधार पर उम्मीदवारों की पात्रता पर विचार किया, "जबकि योग्यता को मान्यता और पुरस्कृत किया जाना है, एक अधिकारी के कैरियर में उन्नति को पाठ्यक्रम का विषय नहीं माना जाना चाहिए।" लेकिन कड़ी मेहनत, अच्छे आचरण और परिणाम उन्मुख प्रदर्शन के द्वारा अर्जित किया जाना चाहिए। सीजीएचएस की आयुष इकाइयों को हाल के वर्षों में बुनियादी ढांचे के उन्नयन के कई चरण दिखाई दे रहे हैं। इन इकाइयों में पूरे बोर्ड में क्लाउड-आधारित आयुष स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली (ए-एचएमआईएस) को शामिल करने की भी योजना है, जिससे उनकी दक्षता और प्रभावशीलता में सुधार होगा।

6 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी केवड़िया को करेंगे संबोधित

आखिर क्यों पड़ी 'नई शिक्षा नीति' की जरुरत ? जानिए 1968 से 2020 तक कैसे बदलती गई शिक्षा पद्धति

शर्मनाक: 6 वर्ष के मासूम के साथ मानसिक रूप से बीमार युवक ने किया ये काम