क्यों लेना चाहिए प्रोटीन

प्रोटीन का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इससे हमारे शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं वही इसकी कमी से हमारे शरीर को काफी तकलीफों का सामना भी करना पड़ता है. प्रोटीन असल में अमीनो अम्ल की कड़ियॉं होते हैं.ये कार्बन, ऑक्सीजन, और नाईट्रोजन से बने होते हैं.हमारा शरीर प्रोटीन के कई अमीनो अम्ल नहीं बना सकता, इसलिए यह ज़रूरी है कि ये हमारे आहार का हिस्सा हों.

प्रोटीन की मदद से ही शरीर में ऐंटीबॉडी तथा अन्य कई प्रकार के तत्व बनते है जो बाहरी आक्रमण से लड़कर उनसे हमारे शरीर की रक्षा करते है. एक सामान्य व्यक्ति को हर रोज खुद के वजन के अनुसार लगभग 1 ग्राम प्रति किलो प्रोटीन जरूरी होता है.यानि यदि 50 किलो वजन है तो 50 ग्राम प्रोटीन रोजाना चाहिए.प्रोटीन डाइट को वजन कम करने में सहायक माना जाता है.प्रोटीन को पचने में चूंकि अधिक समय लगता है, इससे देर तक पेट भरा होने का अहसास दिलाता है.शाकाहारियों को अपनी डायट में डेरी प्रोडक्ट ज्यादा प्रयोग करने चाहिए जैसे की दूध,दही, पनीर आदि.

प्रोटीन के सेवन से आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं और स्लिम दिख सकते हैं.नॉनवेज स्रोतों से लिया गया प्रोटीन सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल का भंडार होता है.इसे अधिक मात्रा में लेने से हृदय रोग की संभावना बढ जाती है.प्रोटीन में से सबसे अच्छी क्वालिटी का प्रोटीन अंडे में होता है. एक स्वस्थ इंसान एक दिन में एक अंडा बिना किसी स्वास्थ्य समस्या के खा सकता है.

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय

ये है शाकाहारी लोगो के लिए प्रोटीन के मुख्य स्रोत

क्या है पीनट बटर के फायदे और नुकसान

 

Related News