NASA ने क्यों छुपाया था 'कल्पना चावला' की मौत से जुड़ा एक राज़ ?

नई दिल्ली: कल्पना चावला, वह महिला थी जिसने न केवल धरती पर बल्कि अंतरिक्ष में भी भारतीय महिलाओं का नाम गौरव किया है। आज इनका नाम हर वैज्ञानिक ही नही, बल्कि दुनियाभर की महिलाओं के लिए प्रेरणा है। कल्पना चावला सबके लिए प्रेरणा बनी, मगर इस महिला की मौत से जुड़ा राज अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने छुपाया था। कहा जाता है उन्होंने न केवल कल्पना बल्कि बाकी वैज्ञानिकों से भी छुपाया था कि उस दिन यान में ऐसा क्या हुआ था, जिस कारण उनकी मौत हो गई। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में। कहा जाता है कल्पना चावला ने अंतरिक्ष पर कदम रखकर अपना सपना तो पूरा कर लिया था, लेकिन वह यह नही जानती थी कि अंतरिक्ष में कदम रखने के बाद वह कभी भी धरती पर कदम नहीं रख पाएगीं।

जी दरअसल अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा के बाद जब दूसरी बार 2003 में कल्पना ने अपने वैज्ञानिक साथियों के साथ अंतरिक्ष यात्रा की। वहीं कोलंबिया स्पेस शटर यान जब धरती के वायुमंडल से बाहर गया तो शटल के साथ एक भारी टुकड़ा टकरा गया था।  बता दें कि इस बारे में यान में बैठे वैज्ञानिकों व कल्पना को नही मालूम था, लेकिन नासा में बैठे वैज्ञानिक इस बारे में जान चुके थे। जी हाँ और इसके बाद उन्होंने किसी को कुछ नही बताया। वहीं इसके बाद यान अंतरिक्ष में पहुंच गया। वहां पर सभी वैज्ञानिकों ने मिलकर 16 दिन तक अपनी रिसर्च व कार्य अच्छे से किया। इस दौरान उन्होंने अपनी सारी रिपोर्ट धरती नासा के पास भेज दी और उसके बाद जब यान वापस आ रहा था, धरती के वायुमंडल में प्रवेश करते ही, यान के उस हिस्से पर वायु का दबाव पड़ने लगा।

कहा जाता है उस समय भी यान में बैठे सभी लोग इस बात से बेखबर थे, लेकिन NASA के वैज्ञानिक जानते थे कि अब क्या होगा। वहीं उसके बाद 1 फरवरी को धरती से करीब 63 किलोमीटर की दूरी पर ही यान टूट कर गिर गया और उस समय धरती पर खड़े लोगों को सिर्फ एक सफेद धुंए की लाइन ही दिखाई दी। कहा जाता है नासा वैज्ञानिकों ने बताया कि उन्हें यह बात पता लग चुकी थी, लेकिन उन्होंने कल्पना व बाकी साथियों को इसलिए यह बात नही बताई ताकि वह अंतरिक्ष में अपने 16 दिन बिना किसी डर व खुशी से जी सकें। अगर उन्हें यह बात पता लगती तो वह काफी दुखी व डर जाते। नी दूसरी उड़ान भरी। कोलंबिया स्पेस शटल में भरी इस उड़ान के समय उन्हें यह नहीं मालूम था कि यह उनकी अंतिम उड़ान होगी। दूसरी उड़ान में उन्होंने 16 दिन अंतरिक्ष में बिताए थे।

जंग कब ख़त्म करोगे ? पुतिन के कॉल पर पीएम मोदी ने किया सवाल, तो मिला ये रिप्लाई

आज से एक हो गए HDFC और HDFC बैंक, बना दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक

UCC पर कांग्रेस का समर्थन! इस मंत्री ने लिखा- लागू करने से कौन रोक रहा है, जय श्री राम

Related News