WHO : कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत को मिली चेतावनी

महामारी कोरोना वायरस का अब तक कोई उपचार प्राप्त नही हो पाया है. किन्तु विश्व स्तर पर कोरोना  वैक्सीन की खोज अभी भी जारी है. इन सबके मध्य विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया को आगाह करते हुए बताया है कि हो सकता है, कि कोरोना वायरस की रामबाण वैक्सीन कभी न प्राप्त हो सकें. WHO के डायरेक्टर टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस एक वर्चुअल मीटिंग को अगुवाई करते हुए ये बात कही है.

दुनियाभर में तेज हुई कोरोना की मार, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 81 लाख के पार

उन्होने अपने बयान में बताया कि 'कई दवा अभी अपने तीसरे चरण के ट्रायल का सामना कर रही है. जिससे आशा की जा रही है, कि जल्द ही इसकी कारगर वैक्सीन बाजार में उपलब्ध हो जाएगी. जिससे लोगों को कोरोना संक्रमण से निजात मिल सके. हालांकि फिलहाल अभी इसका कोई कारगर उपचार नहीं है, और हो सकता है कि प्रभावी इलाज कभी नहीं मिले. 

कोरोना से निपटने में असफल रहे चीन ने की फिर की ओछी हरकत

विश्वस्तर में जारी कोरोना वैक्सीन की खोज पर गेब्रियेसस ने बताया, 'ऐसा लगता है कि हमें कोई कारगर कोरोना दवा ना मिले या फिर ये बस कुछ माह के लिए ही कार्य करे. पर जब तक हम क्लिनिकल ट्रायल पूरा नहीं कर लेते, हमें इसके बारे में कुछ नहीं पता चल सकता.' WHO प्रमुख ने लोगों से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने, हाथ धोने और टेस्ट कराने जैसे उपायों को जारी रखने का निवेदन किया.उन्होंने बताया, 'लोगों को स्पष्ट संदेश है कि आपको महामारी कोविड-19 के विरूध्द सारे उपाय करने होंगे. साथ ही मास्क को विश्वस्तर में एकजुटता का प्रतीक मान लेना चाहिए. 

बेरुत में हुए हमले पर रक्षा अधिकारियों ने किया ट्रम्प का विरोध

चाँद पर जाने वाले प्रथम व्यक्ति थे नील आर्मस्ट्रांग

लेबनान की राजधानी बेरूत में बड़े धमाके से घायल हुए 4000 लोग, एमरजेंसी लागू

 

Related News