जब दंगों की लपटों में जल रही थी दिल्ली, तब पुलिस वाले कर रहे थे यह काम

नई दिल्ली: आज लोगों में CAA और  NRC को लेकर हिंसा इस कदर भड़क चुकी है कि आज जिस जगह अहले सियासत ने उगाए थे फ़साद, घर से स्कूल को जाने का वही रस्ता था. आज़ाद हिंदुस्तान में अगर किसी एक विवाद में सबसे ज़्यादा जानें गईं हैं तो वो है दंगा. हालांकि दंगाई मुट्ठी भर होते हैं. मगर असर पूरी बस्ती पर छोड़ जाते हैं. आंसुओं और आंहों में लिपटी वो मज़लूम चीखें अभी भी उत्तर-पूर्वी दिल्ली की कई बस्तियों, मोहल्लों और गलियों में गूंज रही हैं. कहते हैं दिल्ली जितनी बार बसी नहीं उससे कहीं ज्यादा बार उजड़ी है. पर ये आज की दिल्ली की वो बसी बस्ती है जिसे उजड़ने के बाद बसाया गया था. बस यूं समझ लीजिए कि दिल्ली में ऐसी कोई दूसरी बस्ती है ही नहीं. 

वहीं इस बात का पता चला है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली की ये बस्तियां जीती-जागती गवाह हैं. किस-किस से किस किसकी आपबीती सुनाऊं. बस नाम और चेहरा अलग है, वर्ना दरिंदगी की कहानी एक जैसी. पूरे तीन दिन तक देश की राजधानी में कत्लेआम होता रहा. पूरे तीन दिनों तक दिल्ली सुलगती, तड़पती, कराहती रोती रही. पूरे तीन दिनों तक दिल्ली का सीना छलनी होता रहा और पूरे तीन दिनों तक दिल्ली की हिफाजत की जिम्मेदार दिल्ली पुलिस ना जाने कहां गुम रही?सवाल वाजिब है. जायज़ भी है. 48 घंटे से थी कहां दिल्ली की पुलिस. तो हम बताते हैं. जब दिल्ली जल रही थी. दुकानें लुट रही थीं. लोग मारे जा रहे थे. तो दिल्ली पुलिस क्या कर रही थी. जी, कैमरे को दिखाने के लिए दिल्ली पुलिस के जवान पिक्चर बनवा रहे थे. दिखा रहे थे कि आंसू गैस के गोले होते कैसे हैं. और उन्हें फेंकते कैसे हैं. जब दिल्ली पुलिस का ये जवान कैमरे के सामने शूटिंग करवा रहा था. तब ठीक वहीं उसी के सामने ये दुकान जल रही थी और ऐसी कई दुकानें जल रही थीं. मगर फायर ब्रिगेड की गाड़ी बुलाने के बजाए. यहां शूटिंग जारी थी. इसके बाद जब मौके पर हमारी टीम पहुंची, तब इस आग को बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ी नज़र आई.

आग तो फायर ब्रिगेड बुझा देगी. मगर पिछले तीन दिनों से दिल्ली में जो आग लगी हुई है, वो अभी भी बुझी नहीं है. इसके बाद जब हम भजनपुरा इलाके में पहुंचे तो हमने देखा कि यहां उपद्रवियों ने एक कालोनी में जमकर आगजनी की. यहां भी वही मंज़र था. जो आसपास के दंगा प्राभिवत इलाकों में था. लोगों के घरों दुकानों को तबाह कर दिया गया. कई गाड़ियों का जला हुआ काफिला भजनपुरा इलाके का है. जहां तक नज़र जाती है, वहां तक इस आगजनी में जली हुई गाड़ियां खड़ी नज़र आ रही है. इतना ही नहीं इस सड़क की दूसरी तरफ कार के दो शो रूम है. उपद्रवियों ने उसमें भी आग लगा दी थी.

संयुक्त राष्ट्र ने दिल्ली हिंसा पर की थी टिप्पणी, भारतीय विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब

IB जवान अंकित शर्मा की हत्या में क्या इस पार्षद का हो सकता है हाथ ?

पुलिस और अपराधी के बीच जबरदस्त झड़प, सुबह करीब 6.15 बजे मौत की भेट चढ़ा मुजरिम

Related News