क्या होती है बुरी नज़र और कैसे करें इसे दूर?

आपने कई बार सुना होगा कि जब बच्चे बीमार पड़ जाते हैं, तो हमारे बड़े बुजुर्ग बच्चों के बीमार पड़ने या अधिक रोने का कारण बुरी नजर का लगना बताते है. आज हम इसी विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे की बुरी नजर क्या है? और यह किसे लगती है व इसे किस प्रकार दूर किया जाता है?

बुरी नजर क्या होती है?

जब किसी व्यक्ति के मन में किसी अन्य खुशहाल, समृद्ध और सफल व्यक्ति के लिए बुरी भावना या द्वेष उत्पन्न होता है, तो उसके मस्तिष्क से निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव उस सफल व्यक्ति पर होता है, जिसके कारण उसकी सफलता के मार्ग में बाधा उत्पन्न होती है और उसका खुशहाल जीवन नकारात्मक ऊर्जा के कारण प्रभावित होता है. इसी को बुरी नजर का लगना कहते है. 

ज्योतिष के अनुसार बुरी नजर उन व्यक्तियों को अधिक लगती है, जिसकी कुंडली में राहु और चन्द्रमा अशुभ फल प्रदान करते है या जिन व्यक्तियों की राशि का नक्षत्र स्वामी तथा कुंडली में विराजित कोई पाप ग्रह अधिक बलवान हो जाता है. ऐसे क्यक्ति बुरी नजर के प्रभाव में आसानी से आ जाते है.

बुरी नजर को दूर करने के उपाय

यदि किसी बच्चे को बुरी नजर लग जाती है, तो एक पान में गुलाब की सात पंखुडियां रखकर अपने अराध्य को स्मरण कर उस पान को बुरी नजर से प्रभावित बच्चे को खिलाने से बुरी नजर का प्रभाव समाप्त हो जाता है.

यदि किसी व्यक्ति को बुरी नजर लग जाती है, तो एक नींबू को उसके सिर से सात बार उतारकर उसे चार भागों में काटकर किसी चौराहे पर जाकर चारों दिशाओं में फेंकने से बुरी नजर दूर हो जाती है व उसके कार्य में आ रही सभी बाधाएं समाप्त हो जाती है.

यदि बुरी नजर के कारण किसी व्यक्ति को खाने का मन नहीं करता है, तो एक रोटी पर तेल लगाकर उस व्यक्ति के सिर पर से सात बार उतारकर वह रोटी किसी कुत्ते को खिला देने से बुरी नजर का प्रभाव समाप्त हो जाता है. 

बच्चे पर से बुरी नज़र को ऐसे करें दूर

बहुत काम आ सकते हैं वास्तु के ये छोटे छोटे टिप्स

इस तरह आएगी आपके पास भी बेशुमार धन-दौलत

दरिद्रता ख़त्म होने का नाम नहीं ले रही तो करें ये काम

Related News