नाश्ता नहीं कर पाई माँ तो बेटे ने खींच दी चैन...

ट्रेन में चेन पुलिंग के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं. कई बार गंभीर कारण के चलते ये चैन पुलिंग हो जाती है. लेकिन बार इसका कोई ठोस कारण नहीं होता. ऐसा ही एक मामला सामने आया है. दरअसल, नई दिल्ली-हबीबगंज शताब्दी एक्सप्रेस (New Delhi-Habibganj Shatabdi Express) में यात्रा कर रहे एक शख्स ने सिर्फ इसलिए चेन खींचकर ट्रेन रोक दी क्योंकि उनकी मां अभी नाश्ता कर ही रही थीं कि ट्रेन (Train) चल पड़ी. बस यही बात थी कि उसने पूरी ट्रैन रोक दी. 

चेन पुलिंग कर ट्रेन रोकने के आरोप में इस शख्स को मथुरा (Mathura) स्टेशन पर जीआरपी ने हिरासत में ले लिया. रिपोर्ट्स की मानें तो इस व्यक्ति को रेलवे अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया. हालांकि आरोपी को बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया. जानकारी के अनुसार मनीष नाम का एक शख्स अपनी मां और रिश्तेदारों के साथ नई दिल्ली से मथुरा के लिए यात्रा कर रहे थे. मनीष का कहना है कि जब मथुरा आया तो उस वक्त मेरी मां नाश्‍ता कर रही थीं और तभी ट्रेन चल पड़ी. चूंकि मैं चलती ट्रेन से मां और रिश्‍तेदार को लेकर प्‍लेटफॉर्म पर कूद नहीं सकता था, इसलिए मैंने ट्रेन खींच दी.

जानकारी दे दें,  रेलवे एक्ट 1989 की धारा 141 के तहत चेन पुलिंग होने पर पकड़े जाने पर अधिकतम 1000 रुपये का जुर्माना या एक साल तक की कैद का प्रावधान है. अमूमन आरोपियों को जुर्माना लेकर छोड़ दिया जाता था. और जुर्माना नहीं भरने पर केवल नाममत्र मामलों में ही जेल की सजा मिलती थी. नियम के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति मेडिकल एमरजेंसी, बिजली, पानी, शौचालय जैसी किसी अत्यावश्यक सेवा में कमी पर चेन खींचने पर सजा का प्रावधान नहीं है.  

रोमांटिक मौसम के चलते Skore Condom ने निकाला अपना नया विज्ञापन

दुनिया की 4 अजीबोगरीब प्रतियोगिता, एक के बारे में भी जान लिया तो...'

Related News