अगले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अनुमान

नई दिल्ली: दक्षिण पश्चिमी मानसून जाते-जाते भी कई प्रदेशों में जमकर बरस रहे हैं, जिसका बुरा प्रभाव खरीफ की फसलों पर पड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ इलाकों, तमिलनाडु और पुडुचेरी में कहीं मध्यम तो कहीं तेज बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून की पंजाब के ज्यादातर हिस्सों के साथ पूरे हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली से विदाई हो गई है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ ही पश्चिम मध्य प्रदेश, और पूर्वी राजस्थान तथा पश्चिम राजस्थान के ज्यादातर इलाकों से विदाई शुरू हो गई है। उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ इलाकों, पूर्वी भारत के कुछ हिस्से तथा मध्य भारत के कई इलाकों से अगले एक दो दिनों में मानसून की विदाई के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई है।

सूत्रों के मुताबिक, 1960 के बाद ऐसा पहली दफा हो रहा है, जब मॉनसून इतनी देर से लौट रहा है। अक्टूबर में राजस्थान में सामान्य से 398 प्रतिशत और गुजरात में 399 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा इस दौरान हिमाचल प्रदेश में सामान्य से 91 प्रतिशत, उत्तराखंड में 113 प्रतिशत, पंजाब में 131 प्रतिशत और मध्य प्रदेश में 64 प्रतिशत बारिश अधिक हुई है।

मुर्शिदाबाद हत्याकांड पर बोले मनोज तिवारी, कहा- अब चुप क्यों हैं अवार्ड वापसी गैंग ?

प्राचीन है महाबलीपुरम और चीन का सम्बन्ध, जहाँ आज पीएम मोदी और जिनपिंग करेंगे बैठक

राष्ट्रपति जिनपिंग के दौरे से पहले चीनी मीडिया ने कहा- भारत-चीन एक साथ बोलेंगे तो दुनिया सुनेगी.

 

Related News