अगले दो दिनों में तरबतर होगी मुंबई, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में अगले दो दिन भारी बारिश की आशंका है. मौसम विभाग ने गुरुवार को ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिन मुंबई और आस-पास के तटीय इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं और इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि मौसम से पैदा किसी भी स्थिति को संभालने के लिए अधिकारियों को तैयार रहना चाहिए. रत्नागिरि जिला जिसने हाल में निसर्ग चक्रवात का प्रकोप झेला, वहां शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है.

मुंबई ही नहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर भारत के कई क्षेत्रों में अगले 5 दिनों में भी भारी बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अगले 2-3 दिनों में बारिश होने की आशंका है. इसके अलावा गोवा, सिक्किम, असम, मेघालय, मध्य महाराष्ट्र में अगले 4-5 दिनों में भारी बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में इस हफ्ते के अंत तक बारिश हो सकती है.

उत्तरपश्चिम उप संभाग में वर्षा दीर्घकालिक आवधिक औसत (LPA) की 104 फीसदी रही और दक्षिण में यह LPA की 108 फीसदी दर्ज की गई. मौसम विभाग ने जुलाई माह में LPA की 103 फीसदी वर्षा का अनुमान जाहिर किया है. मौसम विभाग के अनुसार, जुलाई में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. गुजरात के तट के समीप और पूर्वी-मध्य भारत के ऊपर दो चक्रवात बन रहे हैं. इससे मध्य तथा दक्षिण भारत में आने वाले पांच से दस दिन में अच्छी बारिश होगी.

कोरोना मरीजों पर पैनी नजर रखेगा ये अनोखा सेंसर युक्त उपकरण

चीनी सामानों के ​बहिष्कार का दिखा असर, भारत कम हुआ व्‍यापार घाटा

क्या प्राइवेट सेक्टर करने वाला है रेलवे का संचालन ?

Related News