गर्मियों में चाहती है कोरियन जैसी ब्यूटी? तो अपनाएं ये ट्रिक्स

गर्मियां अक्सर चिलचिलाती गर्मी का पर्याय बन जाती हैं और इसका हमारी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जिससे रंगत में कमी आती है और कई अन्य समस्याएं होती हैं। प्रदूषण, अपर्याप्त त्वचा देखभाल और हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क जैसे कारक इस मौसम में त्वचा की समस्याओं को बढ़ा देते हैं। धूप से क्षतिग्रस्त, सुस्त और निर्जलित त्वचा की मरम्मत करना एक कठिन काम बन जाता है, जिससे गर्मी हमारी त्वचा के लिए सबसे कठोर मौसम बन जाती है। जबकि मेलेनिन हमारी त्वचा का रंग निर्धारित करने में भूमिका निभाता है, यूवी किरणें और कठोर पर्यावरणीय परिस्थितियां इसे नुकसान पहुंचा सकती हैं।

कोरियाई सौंदर्य प्रवृत्ति ने भारत में न केवल महिलाओं के बीच बल्कि चमकदार और स्वस्थ त्वचा चाहने वाले पुरुषों के बीच भी लोकप्रियता हासिल की है। गर्मी के बीच भी, अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में कुछ सरल कोरियाई ब्यूटी हैक्स को शामिल करके कांच जैसी त्वचा पाना संभव है। आइए इन हैक्स के बारे में जानें जो न्यूनतम कमियां और अधिकतम परिणाम का वादा करते हैं।

चावल का पानी उपाय: कोरियाई सौंदर्य सौंदर्य उपचार और घरेलू उपचार दोनों पर जोर देने के लिए प्रसिद्ध है। ऐसे ही एक हैक में चावल के पानी का उपयोग शामिल है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ का सुझाव है कि चावल के पानी के उपयोग से त्वचा में कोलेजन उत्पादन में सुधार होता है। इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए, चावल को दो से तीन दिनों के लिए किण्वित करें और परिणामी पानी को अपनी त्वचा पर टोनर के रूप में लगाएं।

यूजू लेमन मास्क: युजा नींबू के अर्क वाले कोरियाई सौंदर्य उत्पाद कोरिया में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और इन्हें भारत में भी आसानी से खरीदा जा सकता है। यह घटक त्वचा को पोषण प्रदान करता है, समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है। आप युजा नींबू को दही और स्ट्रॉबेरी के साथ मिलाकर मास्क बना सकते हैं। यह मास्क न केवल त्वचा को स्वस्थ चमक प्रदान करता है बल्कि उसकी जीवन शक्ति को भी बढ़ाता है।

रात्रि त्वचा की देखभाल: सप्ताह में दो बार फेस मास्क का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। नियमित सफाई और मॉइस्चराइजिंग दिनचर्या के अलावा, रात भर फेस मास्क के रूप में एलोवेरा जेल का उपयोग करने पर विचार करें। सप्ताह में दो बार सोने से पहले एलोवेरा जेल लगाने से रात भर में त्वचा की मरम्मत होती है, रक्त परिसंचरण और जलयोजन स्तर में सुधार होता है।

दोहरी सफाई: जबकि अधिकांश लोग सफाई के लिए फेशियल वॉश या इसी तरह के उत्पादों पर भरोसा करते हैं, कोरियाई त्वचा देखभाल दोहरी सफाई की वकालत करती है। इसमें शुरुआत में चेहरे को क्लींजिंग उत्पाद से साफ करना और फिर अशुद्धियों को दूर करने के लिए फेशियल वॉश का उपयोग करना शामिल है। त्वचा को अधिक शुष्क होने से बचाने के लिए इस प्रक्रिया को दिन में एक बार करना आवश्यक है।

इन कोरियाई ब्यूटी हैक्स को अपनी त्वचा की देखभाल में शामिल करके, आप गर्मी के महीनों के दौरान भी चमकदार और स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं। ये हैक्स न केवल त्वचा की मौजूदा समस्याओं का समाधान करते हैं बल्कि आगे होने वाले नुकसान को भी रोकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपकी त्वचा चमकदार और युवा बनी रहे।

वर्क लाइफ बैलेंस के लिए इस कंपनी ने की "अनहैप्पी लीव " की शुरुआत

गर्मियों में करें इस ड्रिंक का सेवन, मिलेंगे कई फायदे

क्या रोज सनस्क्रीन लगाना है नुकसानदायक?

Related News