दिल्ली सरकार का बड़ा एलान, कहा- अगर इस डॉक्यूमेंट के बिना सड़क पर गाड़ी लेकर निकले...

राष्ट्रीय राजधानी में सर्दियों के मौसम में प्रदूषण के स्तर पर निगाह रखी जाने वाली है, दिल्ली परिवहन मंत्रालय ने वाहन मालिकों से वैलिड पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (PUC) सर्टिफिकेट गाड़ी चलाते समय हमेशा साथ लेकर चलने की बात कही है। दिल्ली में ड्राइवरों को तीन महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के निलंबन जैसी दंडात्मक कार्रवाई से बचने के लिए PUC सर्टिफिकेट रखा जाएगा।

6 माह तक की कैद: राज्य परिवहन मंत्रालय के अनुसार PUC सर्टिफिकेट प्रस्तुत करने में असफल  रहने पर, वाहन मालिकों को 6 माह  तक की कैद या 10,000 रुपए तक का जुर्माना या दोनों को झेलना पड़ता है। जहां इस बारें में नोटिस कर कहा गया है कि "परिवहन मंत्रालय राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली गवर्नमेंट दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने और एयर क्वालिटी में सुधार के अपने प्रयासों में, दिल्ली में सभी मोटर वाहन मालिकों से अनुरोध करती है कि वे अपने वाहनों को केवल वैलिड पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट के साथ चलाएं।"

पब्लिक नोटिस में कहा गया है "सभी रजिस्टर्ड वाहन मालिकों से अनुरोध है कि वे परिवहन मंत्रालय की तरफ अधिकृत प्रदूषण जांच केंद्रों से अपने वाहनों की जांच करवाएं ताकि किसी भी तरह के दंड/कारावास/ड्राइविंग लाइसेंस के निलंबन से बचाया जा सकता है।"

PUC सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं: मिली जानकारी के अनुसार अपने वाहनों का परीक्षण करवाने के लिए, मालिक दिल्ली में परिवहन मंत्रालय द्वारा अधिकृत 900 से अधिक प्रदूषण जांच केंद्रों में से किसी पर भी किया जा सकता है। ये पेट्रोल पंप और वर्कशॉप में लगाए जाते हैं। वर्तमान में, PUC सर्टिफिकेशन को रीयल-टाइम बनाया गया है और वाहन रजिस्ट्रेशन डेटाबेस के साथ इंटीग्रेटेड कर दिया गया है।

PUC सर्टिफिकेट फीस: जहां इस बात का पता चला है कि पेट्रोल और CNG से चलने वाले दुपहिया और तिपहिया वाहनों के केस में प्रदूषण जांच की फीस 60 रुपए है। केंद्र चार पहिया वाहनों के लिए 80 रुपए चार्ज करने वाले है। डीजल वाहनों के प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र का शुल्क 100 रुपए है।

आज इन 3 राशि के लोगों को बरतनी होगी अधिक सावधानी

सामाजिक कार्यकर्ता और आर्यसमाजी नेता के साथ-साथ शिक्षक और वकील भी रहे थे स्वामी अग्निवेश

विश्व अल्जाइमर दिवस: चीज़ें रखकर भूल जाने की बीमारी कहीं आपको भी तो नहीं...

Related News