भारी बारिश ने उत्तराखंड में मचाई तबाही, गंगोत्री हाईवे समेत कई मार्ग हुए अवरुद्ध

देहरादून: उत्तराखंड में आज मौसम का मिजाज परिवर्तित हुआ है। मसूरी में दिन का आरम्भ तेज वर्षा के साथ हुई। वहीं राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी हल्की वर्षा हो रही है। वहीं, देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, पौड़ी, नैनीताल जैसे शहरों में अगले 24 घंटे में कहीं-कहीं भारी वर्षा के आसार हैं। भारी वर्षा को देखते हुए मौसम विशेषज्ञों ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। सभी शहरों में जहां अधिकतर क्षेत्रों में तेज गर्जना के साथ भारी वर्षा की संभावना है। 

वहीं कहीं-कहीं हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि 31 जुुलाई तक मैदान से लेकर पहाड़ तक झमाझम वर्षा की संभावना है। भारी वर्षा की संभावनाओं को देखते हुए कलेक्टर सोनिका ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी अफसरों को अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि अगर आपदा प्रबंधन में लापरवाही बरती गई तो संबंधित विभागों के अफसर जिम्मेदार होंगे। वहीं, गंगोत्री हाईवे प्रातः बंदरकोट में मलबा आने से बंद हो गया।

वही पहाड़ में वर्षा आफत बनकर बरस रही है। वर्षा से कई स्थानों पर मलबा आने से 193 मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। खटीमा में निर्माणाधीन मकान के क्षतिग्रस्त होने से मकान में दो लोग दब गए जबकि अल्मोड़ा जिले के छांतरिया रेंज दफ्तर पर चीड़ का वृक्ष गिरने से कार्यालय भवन का 50 फीसदी भाग क्षतिग्रस्त हो गया है। लोक निर्माण विभाग के अनुसार, निर्माण खंड गोचर में कर्णप्रयाग-सोनला मोटर मार्ग, निर्माण खंड पोखरी में रुद्रप्रयाग-पोखरी-गोपेश्वर, थराली में ग्वालदम-नंदकेसरी मोटर मार्ग, टिहरी में लंबगांव मोटना रजाखेत मोटर मार्ग, उत्तरकाशी में कमद-अयारखाल मार्ग, चिन्यालीसौड में सिलक्यारा बनगांव चापरा सरोट मोटर मार्ग अवरुद्ध हो गया है। विभाग की तरफ से अवरुद्ध मार्गों को खोलने की कोशिश की जा रही है। 

क्या है PFI और भारत में किस मकसद से कर रहा काम ? 7 पॉइंट्स में समझें पूरी हकीकत

कोविड अपडेट: भारत में 20,409 नए मामले

राजस्थान के बाड़मेर में भारतीय वायु सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त

Related News