UP बोर्ड की हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर बड़ी खबर, मार्च-अप्रैल में हो सकती है एग्जाम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड एग्जाम मार्च-अप्रैल में होने की संभावना है. इसके पीछे पंचायत चुनाव वजह है. हालांकि अभी पंचायत चुनाव की तारीखों की भी घोषणा नहीं की गई है, किन्तु कहा जा रहा है कि सरकार इसकी तारीखों की जल्द ही घोषणा करेगी. ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं में दिक्कत ना हो, इसके लिए ये निर्णय लिया जा रहा है.

इस बार सरकार बोर्ड परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में भी कटौती और परिवर्तन कर सकती है. कोरोना संक्रमण काल के कारण बोर्ड परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में कटौती की जाएगी ताकि छात्रों को समस्या ना हो. इस बार यूपी मे माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि भी बढ़ाई है. इसे बढ़ाकर 5 जनवरी, 2021 कर दिया गया है. इस संबंध में अंतिम तिथि के साथ-साथ परीक्षा शुल्क की जानकारी परिषद की शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर पोस्ट कर दी गई है. यूपी में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के लिए सूबे के कुल 27,832 स्कूलों में से 22,172 स्कूलों का चयन किया है. 

बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए चुने गए स्कूलों की जानकारी जल्द ही ऑनलाइन अपडेट की जाएगी. योगी सरकार ने ऐसे स्कूलों को सेंटर बनाने के लिये भी दिशानिर्देश जारी किए हैं. नियम के अनुसार, जहां 10 फीट से कम चौड़ी सड़क होगी और और स्कूल हाईटेंशन लाइन के नीचे होगा, वहां सेंटर नहीं बनाया जाएगा.

बिटकॉइन ट्रेडिंग पर 18% GST लगाएगी सरकार

एनसीएमसी के बारे में जारी हुई जरुरी सूचना

73.44 प्रति डॉलर पर खुला भारतीय रुपया

 

Related News