खूबसूरत त्वचा पाने के लिए करें एलोवेरा का इस्तेमाल

तेज धूप और प्रदूषण हमारी त्वचा और सेहत दोनों के लिए बहुत हानिकारक होती है. तेज धूप के कारण हमारे चेहरे पर थकान नजर आने लगती है. जिससे स्किन को बहुत नुकसान होता है. वैसे तो मार्केट में कई ब्यूटी प्रोडक्ट मिलते हैं जो यह दावा करते हैं कि वह आपकी स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. आप मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट की जगह है एलोवेरा का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी त्वचा को बहुत सारे लाभ हो सकते हैं. एलोवेरा बॉडी की इम्युनिटी पावर को स्ट्रांग बनाता है. इसमें भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड और विटामिंस पाए जाते हैं जो शरीर के अंदर खून की कमी को दूर करने का काम करते हैं. 

1- आप एलोवेरा को  एक स्किन टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं. स्किन पर एलोवेरा जेल लगाने से स्किन में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल साफ हो जाता है. जिससे पिंपल्स की समस्या नहीं होती है. 

2- नियमित रूप से चेहरे पर एलोवेरा जेल से मसाज करने से स्किन अंदर से मॉश्चराइज हो जाती है. जिससे चेहरे पर झुर्रियों की समस्या नहीं होती है. एलोवेरा जेल स्किन में कसाव लाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा की नमी को बरकरार रखता है. 

3- अपनी त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए गुलाब जल में थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी त्वचा हमेशा हाइड्रेट रहती है. 

4- अगर आपकी त्वचा पर किसी प्रकार का इंफेक्शन हो गया है तो एलोवेरा जेल लगाएं. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं. जो सभी प्रकार के इन्फेक्शन को दूर करते हैं. 

5- चेहरे की खूबसूरती को निखारने और पिंपल्स के दागों को हटाने में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में एक चुटकी हल्दी ले ले. अब इसमें एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध, एक चम्मच गुलाबजल और दो चम्मच एलोवेरा जेल को डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. लगातार एक हफ्ते तक इस फेस पैक को लगाने से आपको स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

 

रात भर में पाएं पिंपल्स की समस्या से छुटकारा

स्किन पर करें सैलिसिलिक ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल

चन्दन के इस्तेमाल से दूर हो सकती है पिंपल्स की समस्या

 

Related News